सीएम के आदेश के बाद तीसरी लहर की तैयारी शुरु, जलालाबाद समेत 75 सीएचसी में जेनरेटर्स से होगी आक्सीजन आपूर्ति

कोविड संक्रमण की तीसरी लहर से बचाव के लिए योगी सरकार ने मिशन आक्सीजन अभियान शुरू कर दिया है। इसके तहत शाहजहांपुर जिले की जलालाबाद सीएचसी समेत प्रदेश के 75 सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में जेनरेटर्स से ऑक्सीजन आपूर्ति की जाएगी।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 06:09 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 06:09 PM (IST)
सीएम के आदेश के बाद तीसरी लहर की तैयारी शुरु, जलालाबाद समेत 75 सीएचसी में जेनरेटर्स से होगी आक्सीजन आपूर्ति
सीएम के आदेश के बाद तीसरी लहर की तैयारी शुरु

बरेली, जेएनएन। कोविड संक्रमण की तीसरी लहर से बचाव के लिए योगी सरकार ने मिशन आक्सीजन अभियान शुरू कर दिया है। इसके तहत शाहजहांपुर जिले की जलालाबाद सीएचसी समेत प्रदेश के 75 सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में जेनरेटर्स से ऑक्सीजन आपूर्ति की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आबकारी तथा चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग को ऑक्सीजन जेनरेटर्स लगाने का जिम्मा सौंपा है। प्रदेश के 27 जिलों में आक्सीजन जेनरेटर्स स्थापित करने का कार्य युद्धस्तर पर शुरू हो गया है। शेष में दो सप्ताह के भीतर काम शुरू होगा। इसके लिए ताइवान तथा कोरिया से संयत्र मंगाए गए है।

35 से 45 बेड पर होगी ऑक्सीजन की सतत आपूर्ति

आबकारी तथा चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग के संयुक्त प्रयास प्राणवायु का प्रबंध किया गया है। आबकारी विभाग की 30 इकाइयों तथा 45 चीनी मिलों की मदद से ऑक्सीजन जेनरेटर्स प्लांट्स लगेंगे। जिला प्रशासन की ओर से आक्सीजन जेनरेटर्स प्लांट के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा पीएचसी को चिन्हित किया गया है। शाहजहांपुर डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने जलालाबाद स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को आक्सीजन जेनरेटर्स प्लांट के लिए चुना है। 50 बेड वाले सभी सीएचसी के 35 से 45 बेड पर आक्सीजन की सतत आपूर्ति की जाएगी।

प्रति अस्पताल 50 से 60 लाख का आएगा खर्च, मशीनों को कराया जा रहा है एयरलिफ्ट

ऑक्सीजन जेनरेटर्स की स्थापना में प्रति अस्पताल करीब 50 से 60 लाख की लागत आएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अपेक्षा पर अपर मुख्य सचिव संजय आर भूसरेड्डी ने 30 आबकारी व 45 चीनी उद्योग की मदद से बजट जुटाकर प्राणवायु का प्रबंध कर दिया है। आक्सीजन जेनरेटर्स को एयरलिफ्ट कराने के लिए एयर इंडिया को लिखा गया है।

इन सीएचसी, जिला अस्पताल व ट्रामा सेंटर में आक्सीजन जेनरेटर्स

बरेली में मीरगंज-50 बेड, बांदा में नारायनी-50 बेड, श्रावस्ती में लक्ष्मणपुर-50 बेड, उन्नाव में औरास-50 बेड, प्रयागराज में उरुवा-50 बेड, फतेहपुर में बिंदकी-50 बेड, प्रतापगढ़ में ट्रामा सेंटर रानीगंज-50 बेड, कौशाम्बी मंझनपुर-50 बेड, चित्रकूट में मानिकपुर-50 बेड, अलीगढ़ में अतरौली-50 बेड, एटा में बगवाला-50 बेड, हाथरस में मुरसान-50 बेड, कासगंज में गंजडुण्डवाडा-50 बेड, बदायूं में घाटपुरी-50 बेड, महोबा में जिला अस्पताल-50 बेड, बलिया में सीएचसी सीआर-35 बेड, शाहजहांपुर में जलालाबाद 50 बेड, सहारनपुर जिले में सीएचसी ननौता-50 बेड, शामिल हैं।

इसी तरह सीतापुर में सीएचसी खैराबाद-50 बेड, बाराबंकी में जिला अस्पताल सिरौली गौसपुर-50 बेड, कानपुर देहात में जिला अस्पताल, माती अकबरपुर-50 बेड, भदोही में कोविड सेंटर, औराई-35 बेड, बहराइच में सीएचसी कैसरगंज-40 बेड, बागपत में सीएचसी सरुरपुर-50 बेड, जौनपुर में सीएचसी सथरिया-50 बेड, मथुरा में सीएचसी, सोनाई-50 बेड, शामली में जिला अस्पताल शामली-100 बेड, अयोध्या में सीएचसी मसौधा-50 बेड, हापुड़ में सीएचसी, पिलखुआ-50 बेड, हरदोई में जिला अस्पताल-50 बेड, बलरामपुर में जिला अस्पताल-100 बेड, देवरिया में सीएचसी, पिपरा धौलाकदम-50 बेड, गोरखपुर में सीएचसी, चौरी चौरा-50 बेड, बस्ती में सीएचसी फिमेल अस्पताल हरैया-50 बेड, रामपुर में सीएचसी बिलासपुर-40 बेड, मैनपुरी सीएचसी भोगांव-40 बेड, महाराजगंज में सीएचसी, घुगली-40, मुरादाबाद सीएचसी, कुंदुरकी-40 और अमरोहा सीएचसी, जोया-40 शामिल हैं।

कोरोना संक्रमण नियंत्रण के लिए आबकारी तथा गन्ना विकास व चीनी उद्योग विभाग गत वर्ष से ही हाथ बंटाता रहा। 97 कंपनियों के माध्यम से साल भर में एक करोड़ 86 लाख लीटर सैनिटाइजर का उत्पादन किया। अब मुख्यमंत्री के मिशन आक्सीजन अभियान के तहत 30 आबकारी व 45 चीनी मिलों की मदद से 75 जिलों में सीएचसी व जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन जेनरेटर्स लगाए जा रहे है। कोविड की तीसरी लहर के नियंत्रण में मिशन आक्सीजन सहायक साबित होगा।

संजय आर भूसरेड्डी, अपर मुख्य सचिव आबकारी व गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग 

chat bot
आपका साथी