काउंसिलिंग के बाद बची सीटों पर बीएड कालेज 24 दिसंबर से दे सकेंगे सीधे प्रवेश

बीएड कॉलेजों में दाखिले के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया चल रही है। तीसरे चरण में सीट आवंटन के नतीजे जारी किए गए हैं। इनमें बरेली सहित प्रदेश भर के बीएड कॉलेजों में 269507 अभ्यर्थियों को सीट आवंटन कर दिया गया।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 10:46 AM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 10:46 AM (IST)
काउंसिलिंग के बाद बची सीटों पर बीएड कालेज 24 दिसंबर से दे सकेंगे सीधे प्रवेश
कॉलेजों को सीधे दाखिले का मौका 24 दिसंबर से देने की तैयारी है।

बरेली, जेएनएन।  बीएड कॉलेजों में दाखिले के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया चल रही है। तीसरे चरण में सीट आवंटन के नतीजे जारी किए गए हैं। इनमें बरेली सहित प्रदेश भर के बीएड कॉलेजों में 2,69,507 अभ्यर्थियों को सीट आवंटन कर दिया गया। इसमें सामान्य श्रेणी की 25,239, अनुसूचित जाति-जनजाति की 30 और आर्थिक रूप से पिछड़े (ईडब्लूएस) कोटे में 437 अभ्यर्थी शामिल हैं। अब चौथे व अंतिम चरण में पंजीकरण शुरू हो गए हैं। वहीं, तय शेड्यूल के अनुसार काउंसिलिंग के बाद जो भी सीटें खाली होंगी, उन पर  कॉलेजों को सीधे दाखिले का मौका 24 दिसंबर से देने की तैयारी है।

राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि इस चरण में प्रथम से अंतिम रैंक तक के वे समस्त अभ्यर्थी प्रतिभाग कर सकते हैं, जिन्होंने इससे पहले ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए पंजीकरण नहीं कराया है। च्वाइस-फिलिंग करते समय अभ्यर्थी वेबसाइट पर उपलब्ध महाविद्यालयों की सूची के कोड नोट कर लें और उन्हें अपनी रूचि के क्रम में ज्यादा से ज्यादा संख्या में भरें। जिससे अपनी पसंद के बीएड महाविद्यालय में प्रवेश का मौका मिले। उन्होंने सुझाव दिया है कि अभ्यर्थी जो चॉइस भरें , उसे अंतिम रूप से लॉक करने के पहले एक बार फिर से विचार कर लें, ताकि बाद में आवंटित महाविद्यालय की उनके निवास से दूरी आदि अन्य समस्याओं का सामना न करना पडे़। इस चरण का सीट आवंटन नौ दिसंबर को होगा। 10 और 11 दिसंबर को सीट कंफर्म के लिए फीस जमा करनी होगी।

chat bot
आपका साथी