शाहजहांपुर का कोलाघाट पुल टूटने के बाद पीडब्ल्यूडी के सभी पुलों की होगी जांच, एनएचएआइ को निर्माण के लिए लिखा पत्र

Collapse of Kolaghat bridge शाहजहांपुर का कोलाघाट पुल टूटने की घटना के बाद लोक निर्माण विभाग ने जिले में बने सभी पुलों की तकनीकी जांच कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए विभगा के इंजीनियरों की टीम गठित कर दी गई हैं।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 05:05 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 05:05 PM (IST)
शाहजहांपुर का कोलाघाट पुल टूटने के बाद पीडब्ल्यूडी के सभी पुलों की होगी जांच, एनएचएआइ को निर्माण के लिए लिखा पत्र
लोक निर्माण विभाग ने अपने सभी पुलों की जांच के दिये निर्देश

बरेली, जेएनएन। Collapse of Kolaghat bridge : शाहजहांपुर का कोलाघाट पुल टूटने की घटना के बाद लोक निर्माण विभाग ने जिले में बने सभी पुलों की तकनीकी जांच कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए विभगा के  इंजीनियरों की टीम गठित कर दी गई हैं। जो पुल जर्जर हो चुके हैं और राष्ट्रीय राज्यमार्ग प्राधिकरण के अधीन हैं। उनके निर्माण के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को पत्र लिखा गया है।

सोमवार को कोलाघाट पुल ढहने के बाद दैनिक जागरण ने मंगलवार के अंक में जर्जर पुलों की खबर प्रमुखता से प्रकाशित की थी। लोक निर्माण विभाग की बात करें तो करीब 38 छोटे बड़े पुल जिले में हैं। लगभग छह का निर्माण चल रहा है। इनके अलावा कुछ पुल ऐसे हैं जो राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधीन हैं या फिर उन्हें सेतु निगम अभी बना रहा है। इन पुलों की स्थिति की तकनीकी जांच के लिए विभाग के अधिशासी अभियंता आरके पिथौरिया ने सभी सहायक अभियंता व अवर अभियंताओं को निर्देश जारी किए हैं। उनसे अपने-अपने क्षेत्र में पड़ने वाले पुलों की स्थिति देने को कहा है।

प्राथमिकता पर कराएं कार्यः शाहजहांपुर से सिंधौली जाने वाले मार्ग पर खन्नौत नदी पुल, पुवायां से गंगसरा मार्ग पर भैंसी पुल काफी पुराने हो चुके हैं। इन पुलों के निर्माण के लिए अधिशासी अभियंता ने एनएचएआइ के अधिकारियों से मंगलवार को बात की। कहा कि पुलों का निर्माण प्राथमिकता पर शुरू कराएं। लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता आरके पिथौरिया ने बताया कि जो भी पुल हमारे विभाग के हैं उनकी समय-समय पर जांच कराई जाती है। सभी इंजीनियरों को एक बार फिर से तकनीकी जांच के निर्देश दिए हैं। ताकि अगर कहीं कोई कमी है तो उसे दूर कराया जा सके। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों ने कहा है कि वे अपने अधीन आने वाले पुलों के निर्माण के लिए डीपीआर तैयार कर रहे हैं। सेतु निगम जिन पुल को बनवाकर हमें हैंडओवर करेगा उनकी भी मेंटीनेंस का ध्यान रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी