UP TET रद होने पर अभ्यार्थियों ने सिस्टम पर उठाए सवाल, कहा- अफसरों की लापरवाही से लीक हुआ पेपर

UP TET Paper Leak शिक्षक पात्रता परीक्षा का पेपर लीक होने की सूचना पहुंचते ही प्रशासनिक अमला शिक्षा विभाग के अफसरों के साथ परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना शुरू हो गया। अभ्यर्थियों को परीक्षा रद किए जाने की जानकारी दी गई। जिसके बाद अभ्यार्थियों को वापस किया जाने लगा।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 07:15 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 07:15 PM (IST)
UP TET रद होने पर अभ्यार्थियों ने सिस्टम पर उठाए सवाल, कहा- अफसरों की लापरवाही से लीक हुआ पेपर
पीलीभीत शहर के उपाधि महाविद्यालय परीक्षा केंद्र से अभ्यर्थियों को समझा-बुझाकर वापस किया जा रहा है।

पीलीभीत, जेएनएन। UP TET Paper Leak : शिक्षक पात्रता परीक्षा का पेपर लीक होने की सूचना पहुंचते ही प्रशासनिक अमला शिक्षा विभाग के अफसरों के साथ परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना शुरू हो गया। अभ्यर्थियों को परीक्षा रद किए जाने की जानकारी दी गई। जिसके बाद बीच समय में ही अभ्यार्थियों को सूचित कर वापस किया जाने लगा। अभ्यार्थियों के अनुसार इस बार पेपर सरल था। उन्हें पास होने की उम्मीद थी। मगर सारी मेहनत पर पानी फिर गया। इसे लेकर अभ्यार्थियों में गम और गुस्सा दिखाई दिया। उन्होंने सिस्टम पर सवाल खड़े किए।

यहां तक कह दिया कि सरकार चाहती ही नहीं कि युवाओं को रोजगार मिल सके। परीक्षा को सफल बनाना था तो पहले से सख्त इंतजाम किए जाते। पेपर लीक हुआ है तो कहीं न कहीं अफसरों, कर्मचारियों की ढील ही वजह रही होगी। चुनाव नजदीक है। ऐसे में अब दोबारा परीक्षा को लेकर संशय बन गया है। कई ऐसे भी अभ्यर्थी थे, जिनके पुलिस भर्ती समेत अन्य परीक्षाएं भी थीं। मगर वह शिक्षक पात्रता परीक्षा देने आ गए थे। इधर पेपर लीक हो गया और उधर अन्य परीक्षाएं पहले ही छोड़ दी थीं। ऐसे रहा तो भविष्य अंधकार में ही जाएगा।

अभ्यर्थी दिव्य कमल पांडे ने बताया कि पढ़ाई कर रहा हूं। यूपी टीईटी के रद होने से बहुत ही ज्यादा मायूस हूं। परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी की थी। पेपर भी बहुत अच्छा था। हम लोग कितनी मेहनत से परीक्षा की तैयारी करते हैं। कुछ लोगों की वजह से परीक्षा रद कर दी गई इससे बहुत से अभ्यर्थी मायूस हैं। योगेंद्र सिंह का कहना है कि यूपीटीईटी की दूसरी बार परीक्षा दे रहा था। पहली बार परीक्षा पास कर ली थी, नंबर कम थे। इसलिए इस बार नंबर बढ़ाने के लिए परीक्षा की तैयारी की थी। पेपर देखकर लगा कि इस बार अच्छे नंबर मिलेंगे। परीक्षा शुरू होते ही जानकारी मिली कि पेपर रद हो गया।पिंकी कश्यप का कहना है कि बीटीसी किया है। उसके बाद रात दिन एक कर यूपीटीईटी की तैयारी में जुट गई। मेहनत से पढ़ाई की और परीक्षा की तैयारी अच्छे से हुई थी। इस बार परीक्षा का पेपर भी ठीक था। उम्मीद थी परीक्षा अच्छे अंकों से पास करते। ओएमआर सीट पर 10 प्रश्न हल किए थे कि पता चला परीक्षा रद हो गई, इससे बहुत निराशा हुई।

हर्षिता गुप्ता ने बताया कि यूपीटीईटी पहली बार 2000 19 मिनट परीक्षा दी थी। उस समय पेपर कठिन आया था। इस वजह से फेल हो गई थी। इस बार मेहनत से पढ़ाई की। पेपर भी बहुत अच्छा आया था ।पेपर देख लगा कि इस बार परीक्षा पास कर लूंगी। ओएमआर हिंदी के प्रश्न हल करने शुरू ही किए थे कि कक्ष निरीक्षक ने परीक्षा रद होने की जानकारी दी।अगम वीर सिंह का कहना है कि पिछली बार परीक्षा पास तो कर ली थी पर नंबर कम आए थे। इस बार कड़ी मेहनत की और नंबर अधिक लाने की कोशिश में रात को भी पढ़ाई करता था। रविवार को सुबह जल्दी जल्दी घर से निकला, क्योंकि परीक्षा केंद्र पर समय से पहुंचना था। प्रश्न पत्र देखा तो वहां लगभग सभी प्रश्न पढ़ाई किए हुए ही आए थे।

chat bot
आपका साथी