Admission in Colleges : बरेली में 18 अक्टूबर से खुलेंगे महाविद्यालय, शुरू होंगे प्रवेश, जानिए कब तक ले सकेंगे दाखिला

Admission in Colleges रुविवि में परास्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले की तारीख को छुट्टियों को देखते हुए विवि ने प्रवेश की तिथि बढ़ा दी है। इधर लगातार छुट्टी के चलते केवल 18 अक्टूबर को महाविद्यालय खुलेंगे। जबकि उसके बाद 19 व 20 अक्टूबर को भी महाविद्यालय बंद रहेंगे।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 02:38 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 02:38 PM (IST)
Admission in Colleges : बरेली में 18 अक्टूबर से खुलेंगे महाविद्यालय, शुरू होंगे प्रवेश, जानिए कब तक ले सकेंगे दाखिला
Admission in Colleges : बरेली में 18 अक्टूबर से खुलेंगे महाविद्यालय, शुरू होंगे प्रवेश

बरेली, जेएनएन। Admission in Colleges : रुविवि में परास्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले की तारीख को छुट्टियों को देखते हुए विवि ने प्रवेश की तिथि बढ़ा दी है। इधर लगातार छुट्टी के चलते केवल 18 अक्टूबर को महाविद्यालय खुलेंगे। जबकि उसके बाद 19 व 20 अक्टूबर को भी महाविद्यालय बंद रहेंगे। ऐसे में 18 अक्टूबर को महाविद्यालयों में प्रवेश लिए जाएंगे। जबकि 21 अक्टूबर से नियमित 27 अक्टूबर तक प्रवेश प्रक्रिया चलेगी।

गुरुवार तक विवि में परास्नातक की कुल 40 हजार सीटों की तुलना में केवल 16495 प्रवेश ही हुए। एमए के तमाम परंपरागत पाठ्यक्रमों में तो सीटों की तुलना में आवेदन ही कम महाविद्यालयों को मिले हैं।रुहेलखंड विवि से जुड़े नौ जिलों के 250 से अधिक महाविद्यालयों में परास्नातक पाठ्यक्रमों की पढ़ाई होती है। इनमें एमए, एमएससी और एमकाम सहित कई अन्य पीजी पाठ्यक्रमों की 40 हजार सीटें हैं। दरअसल इस बार विवि ने महाविद्यालयों को ही प्रवेश का अधिकार दे रखा है। इसलिए इन सीटों पर पंजीकरण कितने हुए यह संख्या भी विवि के रिकार्ड में नहीं है पर अभी तक हुए एडमिशन की बात करें तो 16495 सीटों पर दाखिले हुए हैं। हालात ये हैं कि मुरादाबाद मंडल के बिजनौर और अमरोहा में एमए के पाठ्यक्रमों में सबसे अधिक दाखिले हुए हैं। एडमिशन कम होने के कारण प्राइवेट महाविद्यालयों को टेली कालिंग भी करानी पड़ रही है।

बिना विलंब शुल्क के होंगे परास्नातक में प्रवेश

विश्वविद्यालय महाविद्यालयों में प्रवेश लेने वाले छात्रों से 100 रुपये पंजीकरण शुल्क लेता है। इस बार शुल्क महाविद्यालयों में प्रवेश के दौरान ही लिया जा रहा है। विश्वविद्यालय ने परास्नातक पाठ्यक्रमों में 100 रुपये शुल्क के साथ प्रवेश पंजीकरण की तिथि 15 अक्टूबर निर्धारित की थी। बरेली कालेज समेत कई महाविद्यालयों ने मेरिट के आधार पर प्रवेश लिए हैं। अभी काफी संख्या में छात्र प्रवेश लेने से रह गए हैं।

पाठ्यक्रमों में प्रवेश पंजीकरण की स्थिति

परास्नातक- 16495

विज्ञान संकाय (परिसर) - 1285

कला संकाय (परिसर) - 1088

बीएलएड - 1182

chat bot
आपका साथी