Admission in Bareilly : रुहेलखंड विश्वविद्यालय देगा कॉलेजों को प्रवेश लेने का अधिकार, कर रहा तैयारी

Admission in Bareilly एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय एलएलबी एलएलएम व एमएड की प्रवेश परीक्षा कराने जा रहा है। इसके लिए रोस्टर भी जारी किया जा चुका है लेकिन प्रवेश काउंसिलिंग की जगह महाविद्यालयों को स्वत कराने की जिम्मेदारी देने की तैयारी है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 06:57 AM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 06:57 AM (IST)
Admission in Bareilly : रुहेलखंड विश्वविद्यालय देगा कॉलेजों को प्रवेश लेने का अधिकार, कर रहा तैयारी
Admission in Bareilly : रुहेलखंड विश्वविद्यालय देगा कॉलेजों को प्रवेश लेने का अधिकार, कर रहा तैयारी

बरेली, जेएनएन। Admission in Bareilly : एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय एलएलबी, एलएलएम व एमएड की प्रवेश परीक्षा कराने जा रहा है। इसके लिए रोस्टर भी जारी किया जा चुका है, लेकिन प्रवेश काउंसिलिंग की जगह महाविद्यालयों को स्वत: कराने की जिम्मेदारी देने की तैयारी है। विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों की सूची महाविद्यालयों को उपलब्ध कराएगा और महाविद्यालय उसी में मेरिट बनाकर प्रवेश लेंगे।

विश्वविद्यालय ने एमएससी, बीपीएड और बीएलएड पाठ्यक्रमों में मेरिट से ही दाखिले किए जाने का रोस्टर शुक्रवार को जारी किया था। जबकि प्रवेश परीक्षा को अधिसूचना जारी कि जा चुकी है। इसके लिए 25 सितंबर तक आनलाइन परीक्षाफार्म भरे जाने हैं। अब तक विवि प्रवेश परीक्षा के बाद काउंसिलिंग के जरिए एमएससी, एमएड, एलएलएम, बीपीएड, बीएलएड में प्रवेश देता रहा है। इस साल एमएससी, बीएलएड और बीपीएड और प्रवेश परीक्षा से बाहर कर दिया गया है और एलएलबी को प्रवेश परीक्षा में शामिल किया गया है।

ऐसे में विश्वविद्यालय ने इस वर्ष प्रवेश परीक्षा के बाद काउंसिलिंग नहीं कराने का फैसला किया है। बता दें कि विश्वविद्यालय से जुड़े 39 महाविद्यालयों में एलएलबी पाठ्यक्रम है। जिसमें बरेली कालेज और केजीके कालेज एडेड है। जबकि अन्य प्राइवेट महाविद्यालय है। एलएलबी में 5800 सीटों पर दाखिले होंगे। इसमें एडेड महाविद्यालयों में ही 620 सीटें हैं। दूसरी ओर एमएड के रुहेलखंड विवि, बरेली कालेज सहित 18 कालेजों में 1000 सीटें हैं जबकि एलएलएम में रुहेलखंड विवि सहित चार महाविद्यालयों में 90 सीटों पर दाखिले होने हैं।

chat bot
आपका साथी