शासन से शिकायत पर एक्टिव हुआ प्रशासन, ग्रीनलैंड को बनाने के लिए कर रहा ये कार्रवाई

क्यारा गांव में कई वर्षों से 183 हेक्टेयर ग्राम समाज की जमीन पर किसानों का कब्जा था। चकरोड आदि जमीन को जोत कर खेतों में मिला लिया था। किसान उस जमीन में खेती किसानी करते थे। शासन स्तर पर शिकायत हुई तो प्रशासन ने कमेटी बनाकर जांच कराई।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 01:20 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 02:26 PM (IST)
शासन से शिकायत पर एक्टिव हुआ प्रशासन, ग्रीनलैंड को बनाने के लिए कर रहा ये कार्रवाई
शासन से शिकायत पर एक्टिव हुआ प्रशासन वाली खबर में प्रतीकात्मक फोटो

बरेली, जेएनएन। क्यारा गांव में कई वर्षों से 183 हेक्टेयर ग्राम समाज की जमीन पर किसानों का कब्जा था। चकरोड आदि जमीन को जोत कर खेतों में मिला लिया था। किसान उस जमीन में खेती किसानी करते थे। शासन स्तर पर शिकायत हुई तो प्रशासन ने कमेटी बनाकर जांच कराई। जमीन की पैमाइश में पता चला वहां 183 हेक्टेयर जमीन पर कब्जा है।

बीते मंगलवार को डीएम के आदेश पर एसडीएम सदर ईशान प्रताप के साथ वन विभाग ने जमीन को कब्जा मुक्त कराने को बुलडोजर और ट्रैक्टर चलाया था। सुबह से शाम तक इस कार्यवाही में 40 हेक्टेयर जमीन खाली करा दी गई थी। दूसरे दिन शनिवार को प्रशासनिक अधिकारियों के नेतृत्व में वन विभाग की टीम ने फिर कार्यवाही की। 90 हेक्टेयर जमीन को कब्जा मुक्त किया गया। अभी 53 हेक्टेयर जमीन से कब्जा हटना शेष है।

दो दिन में ही 130 हेक्टेयर जमीन खाली करा दी गई। शेष जमीन भी खाली करा ली जाएगी। इसके बाद वन विभाग उस पर ग्रीनलैंड तैयार करने को प्रोजेक्ट तैयार करेगा। इस संबंध में प्रभागीय वन अधिकारी भारत लाल ने बताया कि डीएम के निर्देश पर ग्राम समाज की जमीन को ग्रीनलैंड के रूप में तैयार किया जाना है। जमीन को खाली कराने के साथ ही उस पर पौधारोपण करने की जिम्मेदारी वन विभाग को मिली है। 130 हेक्टेयर जमीन खाली करा ली जाएगी।

chat bot
आपका साथी