70 हजार का पड़ गया 289 रुपये का जूता

आनलाइन शापिग साइट पर 289 रुपये का जूता एक किसान को 70 हजार रुपये का पड़ गया। गनीमत रही कि किसान के खाते में और रकम नहीं थी नहीं तो उसके खाते से लाखों रुपये उड़ जाते। किसान ने एसएसपी और साइबर पुलिस से मामले की शिकायत की है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 07:02 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 07:02 PM (IST)
70 हजार का पड़ गया 289 रुपये का जूता
70 हजार का पड़ गया 289 रुपये का जूता

जागरण संवाददाता, बरेली: आनलाइन शापिग साइट पर 289 रुपये का जूता एक किसान को 70 हजार रुपये का पड़ गया। गनीमत रही कि किसान के खाते में और रकम नहीं थी, नहीं तो उसके खाते से लाखों रुपये उड़ जाते। किसान ने एसएसपी और साइबर पुलिस से मामले की शिकायत की है।

फतेहगंज पूर्वी के भगवानपुर कुंदन निवासी आर्येन्द्र कुमार ने बताया कि तीन दिसंबर को बेटे ने आनलाइन शापिग साइट पर एक जोड़ी जूता देखा। इसकी कीमत महज 289 रुपये थी। बेटे ने जूते का आर्डर दे दिया। चार दिसंबर को डिलीवरी आई तो जूते का साइड गड़बड़ था। इस पर आर्डर लाने वाले से जूता वापसी की बात कही। डिलीवरी ब्वाय ने आनलाइन आर्डर वापस कराया और रकम वापसी के लिए गूगल से कंपनी का हेल्पलाइन नंबर लेकर फोन करने की बात कही। हेल्पलाइन नंबर लेकर फोन कर पूरी बात बताई तो आरोपित ने एक लिक भेजा। लिक में जानकारी भरने की बात कही। जैसे ही आर्येंद्र ने खाता नंबर व अन्य विवरण डाला, उसके खाते से 70,399 रुपये कट गए। वह कुछ समझ पाता कि ठगी करने वाले ने अपना नंबर बंद कर लिया। साइबर ठगी का शिकार होने पर उन्होंने साइबर पुलिस से मामले की शिकायत की है।

---

केवाईसी का झांसा देकर एयरफोर्स कर्मी की बेटी के खाते से उड़ाए 1.26 लाख रुपये

- साइबर ठग ने रिचार्ज का हवाला देकर डाउनलोड कराया क्विक सपोर्ट एप

- पहले कराया रिचार्ज फिर तीन बार में उड़ाई रकम, पुलिस ने दर्ज की रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, बरेली: सिम केवाईसी का झांसा देकर साइबर ठग ने एयरफोर्स कर्मी की बेटी के खाते से 1.26 लाख रुपये उड़ा दिए। छात्रा की तहरीर पर इज्जतनगर पुलिस ने मोबाइल नंबर के आधार पर धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज की है।

इज्जतनगर एयरफोर्स स्टेशन में कार्यरत कर्मी की बेटी संतोषी के मुताबिक, उनके पास 29 अगस्त को एक फोन आया। फोन करने वाले ने बीएसएनएल सिम की केवाईसी कराने की बात कही। इसके लिए पहले 11 रुपये फिर 10 रुपये का रिचार्ज करने की बात कही। रिचार्ज के लिए क्विक सपोर्ट एप डाउनलोड कराया। एप डाउनलोड करने के बाद छात्रा ने 11 व 10 रुपये का रिचार्ज कर दिया। इधर, छात्रा कुछ समझ पाती, साइबर ठग ने तीन बार में उसके खाते से 99,900 रुपये, 24,990 रुपये व एक हजार रुपये निकाल लिए। यानी कुल 1.25 लाख रुपये निकाल लिए। छात्रा ने रकम वापसी के लिए थाने में शिकायत की। कहा कि खाते में फीस के रुपये थे। एसएसपी से गुहार लगाई। एसएसपी के आदेश पर रिपोर्ट दर्ज कर इज्जतनगर पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

chat bot
आपका साथी