बरेली में कान्हा के जन्म पर 50 हजार घरों में अंधेरा

बिजली विभाग ने कृष्णजन्माष्टमी पर चौबीस घंटे बिजली देने की तैयारी एलएंडटी कंपनी के साफ्टवेयर में आई दिक्कत की वजह से धरी रह गई।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 11:50 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 11:50 PM (IST)
बरेली में कान्हा के जन्म पर 50 हजार घरों में अंधेरा
बरेली में कान्हा के जन्म पर 50 हजार घरों में अंधेरा

बरेली, जेएनएन। बिजली विभाग ने कृष्णजन्माष्टमी पर चौबीस घंटे बिजली देने की तैयारी एलएंडटी कंपनी के साफ्टवेयर में आई दिक्कत की वजह से धरी रह गई। बुधवार दोपहर से ही सिविल लाइंस, रामपुर बाग से लेकर हरुनगला तक स्मार्ट मीटर आपूर्ति लेने वाले घरों में बिजली गुल हो गई। लोगों ने सब स्टेशन के हेल्पलाइन पर फोन किए तो उन्हें संतोषजनक कारण नहीं बताया जा सका।

इसलिए परेशान होते लोगों को हाईटेंशन लाइन या एलटी लाइन की फॉल्ट समझ आती रही। लेकिन शाम तक स्पष्ट हुआ कि लखनऊ मुख्यालय में एल एंड टी साफ्टवेयर में आई तकनीकी खामी की वजह से स्मार्ट मीटर से सप्लाई पाने वाले घरों की आपूर्ति में दिक्कत आ गई है। इसके बाद एसडीओ लगातार संपर्क करते रहे, लेकिन देर शाम तक आपूर्ति ठीक नहीं हो सकी।

नतीजा ऐन त्योहार के वक्त लोगों को बिजली से महरूम होना पड़ा।बरेली में स्मार्ट मीटर में आई खराबी की वजह से ऐसा पहली बार हुआ कि तकनीकी दिक्कत आई लखनऊ में, लेकिन बिजली बरेली में चली गई। चार जोन में बंटे बरेली में पहले और चौथे जोन में स्मार्ट मीटर लगाए गए थे। इन मीटरों में पहले ही ओवर बिलिंग और लोड जंप की शिकायतें आ चुकी है।

लखनऊ में एलएंडटी कंपनी के साफ्टवेयर में दिक्कत आई थी। हरुनगला में कुछ घरों में ठीक होने की बात सामने आई है। यह काम लखनऊ मुख्यालय से होना है। - कर्म सिंह, अधिशासी अभियंता मीटर

क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर बदला, लोड लें तो आपूर्ति हो शुरू

परसाखेड़ा 220 केवी बिजली घर में 10 दिन पूर्व क्षतिग्रस्त हुआ 63 एमवीए का ट्रांसफार्मर टेस्टिंग के बाद शुरू हो गया। अब जल्द ही शहर भर में हो रही बिजली कटौती की समस्या से निजात मिल पाएगा। करीब 10 दिन पूर्व परसाखेड़ा के 220 केवी बिजली घर में लगे 63 एमवीए (मेगा वोल्ट एम्पीयर) का ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गया था।जिसके बाद अयोध्या से नया ट्रांसफार्मर मगया गया। ट्रांसफार्मर के इंस्टॉलेशन,ऑयल सेंटीफ्यूजन व टेस्टिंग के बाद बुधवार दोपहर से शुरू कर दिया गया।जेई सत्येंद्र कुमार ने बताया कि कुछ घंटों के लिए ट्रांसफार्मर को कम लोड पर चलाया जाएगा। जिसके बाद पूरा लोड डाल कर सप्लाई शुरू हो जाएगी। बता दें कि परसाखेड़ा में 63 एमवीए के ट्रांसफार्मर खराब होने के बाद शहर के 17 बिजलीघर प्रभावित थे। जिस कारण शहर भर में बिजली की समस्या बनी हुई थी।

शहर के बड़े हिस्से में ट्रिपिंग से आपूर्ति लड़खड़ाई

इससे पहले जगतपुर सब स्टेशन से आपूर्ति सात घंटे के लिए बाधित हो चुकी है। ट्रिपिंग से लोगों को बुधवार को भी राहत नहीं मिली। ासुभाषनगर, नेकपुर, बदायूं रोड, किला, सीबीगंज, जखीरा, पुराना शहर, शाहदाना समेत शहर के बड़े हिस्से में ट्रिपिंग जारी रही। लोगों के मुताबिक दस मिनट की आपूर्ति के बाद बिजली आती जाती रही। 

chat bot
आपका साथी