शाहजहांपुर में फुंका 250 केवीए का ट्रांसफार्मर, अंधेरे में डूबा कलान, जानिए क्या है हालात

जनपद के पांच विद्युत वितरण खंड में जलालाबाद की बिजली संकट सर्वाधिक बदहाल है। क्षेत्र में 152 किमी तार जर्जर है। इस कारण बिजली संकट दूर नहीं हो रहा है। कलान में ओवरलोडिंग की समस्या बनी हुई है। यहां सोमवार को 250 केवीए का ट्रांसफार्मर फुंक गया।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 04:49 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 04:49 PM (IST)
शाहजहांपुर में फुंका 250 केवीए का ट्रांसफार्मर, अंधेरे में डूबा कलान, जानिए क्या है हालात
शाहजहांपुर में फुंका 250 केवीए का ट्रांसफार्मर, अंधेरे में डूबा कलान, जानिए क्या है हालात

बरेली, जेएनएन।  जलालाबाद : जनपद के पांच विद्युत वितरण खंड में जलालाबाद की बिजली संकट सर्वाधिक बदहाल है। क्षेत्र में 152 किमी तार जर्जर है। इस कारण बिजली संकट दूर नहीं हो रहा है। कलान में ओवरलोडिंग की समस्या बनी हुई है। यहां सोमवार को 250 केवीए का ट्रांसफार्मर फुंक गया। इससे नगर में अंधेरा छा गया। तिलहर, पुवायां क्षेत्र में भी बिजली संकट से पूरी तरह निजात नहीं मिल सकी।

आंख मिचौली के बीच 16 से 18 घंटे मिलती बिजली

विद्युत वितरण खंड में आपूर्ति अव्यवस्था हावी है। उपभोक्ताओं को 24 घंटो में बमुश्किल 16 या 18 घंटे ही बिजली मिल पाती है। इससे ओवरलोडिंग की समस्या बनी हुई है। कम क्षमता के ट्रांसफार्मर होने की वजह से फीडरों की कटौती के साथ आपूर्ति की जाती है। नतीजतन आंख मिचौली का क्रम बना रहता है। एक फाल्ट को ठीक करने में घंटो लग जाते है। जर्जर तारों की वजह से एक फाल्ट ठीक होने पर दूसरा फाल्ट हो जाता है। इससे निर्बाध आपूर्ति यहां के लिए सपना साबित हो गया है।

फैक्ट फाइल

- 4 फीडर है नगर में

- 9 फीडर मदनापुर में

- 8 फीडर चौहनापुर बिजलीघर से निकले

- 02 फीडर बने है जलालाबाद ग्रामीण आपूर्ति के

- 18000 ग्रामीण उपभोक्ता

- 12000 मदनापुर क्षेत्र में

- 5 हजार के करीब चौहनापुर बिजलीघर में

- 152 किमी में जर्जर तार

- 52 किमी लाइनों के तार बदले गए साल भर में

 ट्रांसफार्मर जलाने से ब्लैकआउट

कलान : थाना मोड़ के पास लगा 250 केवीए क्षमता का ट्रांसफार्मर दोपहर डेढ़ बजे जल गया। इससे कई घरों में बिजली संकट छा गया। आपूर्ति सुचारू करने के लिए शट डाउन लेना पड़ा। इस कारण तहसील परिसर समेत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, थाना आदि क्षेत्रों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई। अवर अभियंता आरके सिंह ने बताया कि ट्रांसफार्मर में फाल्ट को ठीक कर जल्द ही आपूर्ति को सुचारू कर दिया जाएगा।

बाराकला में ग्यारहवें दिन बिजली आपूर्ति सुचारू

कलान : बाराकला नगर में प्राइवेट बिजली कर्मी संजीव कुमार उर्फ संजू की ट्रांसफार्मर मरम्मत के दौरान मौत के बाद से ठप बिजली आपूर्ति सुचारू हो गई है। इससे 450 उपभोक्ताओं को राहत मिली है। रविवार को दैनिक जागरण ने बिजली आपूर्ति बदहाल होने की खबर छापी थी। अवर अभियंता आरके सिंह ने बताया कि बाराकला के पास जर्जर लाइनों को बदलकर आपूर्ति को पूरी तरह सुचारू करने का प्रयास किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी