खाद की कालाबाजारी रोकने को सबसे ज्यादा खाद खरीदने वाले 20 किसानों की होगी जांच

माह भर में एक किसानों को पांच बोरी खाद देने के आदेश के बावजूद एक-एक को व्यक्ति को 20 से 25 बोरी तक खाद बेंच दी गई। सबसे अधिक खाद खरीदने वाले टॉप-20 किसानों को चिन्हित करके जांच के आदेश दिए गए हैं।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 02:30 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 02:30 PM (IST)
खाद की कालाबाजारी रोकने को सबसे ज्यादा खाद खरीदने वाले 20 किसानों की होगी जांच
नोटिस देकर तीन दिन में खाद की बिक्री के संबंध में जवाब देने के आदेश दिए गए हैं।

बरेली, जेएनएन। माह भर में एक किसानों को पांच बोरी खाद देने के आदेश के बावजूद एक-एक  को व्यक्ति को 20 से 25 बोरी तक खाद बेंच दी गई। सबसे अधिक खाद खरीदने वाले टॉप-20 किसानों को चिन्हित करके जांच के आदेश दिए गए हैं। मामले में खाद विक्रेताओं को नोटिस देकर तीन दिन में खाद की बिक्री के संबंध में जवाब देने के आदेश दिए गए हैं। इससे विक्रेताओं में हड़कंप मचा है।

बारिश के बाद खेतों में यूरिया की डिमांड बढ़ गई है। खाद विक्रेताओं को पीओएस मशीन से ही खाद की बिक्री के आदेश हैं। साथ ही एक किसान को एक माह में अधिक से अधिक पांच बोरी खाद देने के आदेश हैं। जिससे खाद की कालाबाजारी न हो और हर किसान को जरुरत के हिसाब से खाद मिल सके लेकिन विक्रेताओं की मिलीभगत करके नियमो की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। एक किसान को तय सीमा से ज्यादा 20 से 25 खाद की बोरियों की बिक्री की जा रही है। दिसंबर माह में पीओएस मशीन से खाद की बिक्री की समीक्षा करने पर पता चला कि एक-एक किसान को 20 से 25 बोरी तक खाद बेंच दी गई है। जिले में सबसे अधिक खाद खरीदने वाले 20 किसानों की जांच के आदेश दिए गए हैं। इस संबंध में जिला कृषि अधिकारी धीरेंद्र सिंह चौधरी ने बताया कि जनपद में वैसे तो खाद की कमी नहीं है। फिर भी अगर किसी को कोई दिक्कत हो रही है। तो वह उनसे सीधा संपर्क कर सकता है। अभी फिलहाल अधिक खाद खरीदने वाले किसानों का सत्यापन व जांच की जा रही है।

chat bot
आपका साथी