तापमान गिरा, नहीं जले अलाव

तापमान गिरा नहीं जले अलाव

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 12:32 AM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 06:03 AM (IST)
तापमान गिरा, नहीं जले अलाव
तापमान गिरा, नहीं जले अलाव

जाड़े की सर्द रात और इससे निजात को एक अदद अलाव भी नहीं। दिसंबर माह का एक सप्ताह बीतने के बाद भी अलाव न जलना सुनने में अटपटा लगता है। लेकिन, प्रशासन की ओर से जलाए जाने वाले अलावों की यही हकीकत है। जबकि, प्रशासन की ओर से करीब दो दर्जन स्थान अलाव जलाने के लिए चुने गए हैं। कूड़ा जलाने पर पाबंदी के चलते अब जरूरतमंदों के पास ठिठुरने के अलावा कोई आसरा नहीं हैं। सोमवार की रात जागरण टीम ने नगर के प्रमुख स्थानों पर अलाव की पड़ताल की तो ज्यादातर स्थानों पर अलाव ठंडे नजर आए। जबकि, सोमवार रात तापमान का पारा लुढ़ककर 23 डिग्री रहा। प्रस्तुत है प्रेम अवस्थी के साथ छायाकार नवनीत तिवारी की रिपोर्ट.. पेट काटकर अलाव जलवा रहीं किश्वर जहां

नगर में लखनऊ-अयोध्या किनारे स्थित पटेल तिराहे पर सोमवार की रात आठ बजे तक प्रशासनिक की ओर से जलवाया जाने वाला अलाव नहीं दिखा। यहीं ठेले पर चूरन-चटनी, पान मसाला आदि बेचने वाली किश्वर जहां की ओर से जलवाए गए अलाव से लोग ठंड से बचाव की जुगत करते दिखे। किश्वर ने बताया कि 40 रुपये की लकड़ी वह रोज मंगाकर तसले में अलाव जलाती है। इसी के बगल में प्रशासन की ओर से बनावाए रैन बसैरा में दो लोग सोते दिखे। संग्रह अनुसेवक अच्छेलाल अलाव के बारे में कुछ नहीं बोले।

--------------

साढ़े आठ बजे रेलवे स्टेशन के रैन बसेरा में अयोध्या जिले के पटरंगा के चार युवक संजय, लवकुश, काशी व अमित रजाई में लेटे आराम करते दिखे। उन्होंने बताया कि जयपुर जाना है रात 12 बजे की ट्रेन है। रैन बसेरा में आराम मिल रहा है। जबकि बाहर परिसर में कहीं भी अलाव जलता नहीं दिखा। रिक्शा चालक बाबू, राजेश, मो. इस्माइल ने बताया कि दो दिन पहले एक बार अलाव जला था। नौ बजे देवा रोड पर शहीद उद्यान पार्क के सामने रैन बसेरा बना है लेकिन अलाव नहीं जलता दिखा। अंदर पुआल पर गद्दे बिछे दिखे मगर कोई व्यक्ति अंदर नहीं दिखा। एक कुतिया अपने पिल्लों के साथ जरूर दिखी।

----------

अलाव के चिन्हित स्थान

घंटाघर, धनोखर चौराहा, छाया चौराहा, राजकमल, ईदगाह मैदान, पीरबटावन, जलील होटल, पल्हरी चौराहा, रामनगर तिराहा, पटेल चौराहा, रेलवे स्टेशन, जिला अस्पताल, महिला अस्पताल, फजलुर्रहमान पार्क, नाका पैसार, नगर कोतवाली, बड़ेल चौराहा, पंचम दास कुटी, दशहराबाग, पुलिस लाइन चौराहा, सतरिख नाका, नया-पुराना बस अड्डा सहित करीब दो दर्जन से अधिक स्थान अलाव जलाने के लिए चिह्नित हैं।

------------

'शहर के प्रमुख स्थानों पर अलाव जलवाने के निर्देश तहसील प्रशासन व नगर पालिका परिषद नवाबगंज को दिए गए हैं। अलाव क्यों नहीं जल रहे इसके बारे में संबंधित से जवाब तलब किया जाएगा। अलाव जलवाने की व्यवस्था कराई जाएगी।''

संदीप कुमार गुप्ता, एडीएम बाराबंकी।

chat bot
आपका साथी