कमाई के फेर में 'पार्किंग' पर कब्जा

बेसमेंट में पार्किंग के बजाय संचालित हो रहीं कास्मेटिक्स फर्नीचर और अलमारी की दुकानें

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Aug 2021 11:36 PM (IST) Updated:Wed, 25 Aug 2021 11:37 PM (IST)
कमाई के फेर में 'पार्किंग' पर कब्जा
कमाई के फेर में 'पार्किंग' पर कब्जा

बाराबंकी : शहर में छोटे-बड़े करीब एक सैकड़ा कांप्लेक्स हैं, लेकिन ज्यादातर में पार्किंग के इंतजाम नहीं किए हैं। कमाई की जिद में पार्किंग स्थल यानी बेसमेंट पर दुकानों का संचालन किया जा रहा है। इससे वाहन आधी सड़क तक खड़े किए जा रहे हैं, जिससे आए दिन जाम की स्थिति बनी रहती हैं। इनकी वजह से वाहनों की भिड़ंत में लोगों के जख्मी होने के साथ ही लोगों में विवाद भी होता रहता है। पार्किंग के लिए प्रशासन भी स्थान की तलाश कर रहा है, लेकिन पार्किंग के कब्जेदारों पर प्रभावी कार्रवाई तो दूर इसकी पहल तक नहीं कर सका है। बुधवार को जागरण टीम ने पड़ताल की तो ऐसी ही स्थिति नजर आई। प्रस्तुत है रिपोर्ट..

------------------------²श्य एक : बेगमगंज में बने कांप्लेक्स के बेसमेंट में इलेक्ट्रानिक, फर्नीचर और गद्दे की दुकान है। यहां आने वाले ग्राहकों के वाहन सड़क पर ही खड़े होते हैं।

²श्य दो : नगर पालिका के कार्यालय के करीब बने कांप्लेक्स में पार्किंग के इंतजाम नहीं हैं। यहां बेसमेंट में कपड़े की दुकान संचालित हैं।

²श्य तीन : अयोध्या हाईवे पर सीएमओ आफिस के सामने वी मार्ट के बेसमेंट में कपड़ों का बड़ा शो रूम और दुकानें हैं। यहां ग्राहकों की भीड़ होने पर आधी सड़क तक वाहन खड़े हो जाते हैं। इससे हादसे भी हो चुके हैं।

²श्य चार : लखपेड़ाबाग में बने कांप्लेक्स में भी बेसमेंट का उपयोग दुकानों के संचालन में हो रहा है। यहां भी पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है।

---------------------

ये हैं नियम

आवासीय और वाणिज्यिक भवन के निर्माण के दौरान नियम है कि बिल्डर को क्षेत्रफल के अनुपात में पार्किग बनवानी होगी। अगर पार्किंग का उपयोग अन्य कार्यों में हो रहा है तो स्थानीय प्रशासन की जिम्मेदारी बनती है कि पार्किंग स्थल को रीस्टोर कराए। बिना बेसमेंट और स्टिल पार्किंग के नक्शा स्वीकृत नहीं

होगा।

------------------------

नगर पालिका और विनियमित क्षेत्र प्राधिकारी के साथ इस संबंध में जल्द बैठक की जाएगी। यदि मानकों की अनदेखी की गई है तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी्। पार्किंग को रीस्टोर कराया जाएगा।पंकज सिंह, एसडीएम सदर

------------------

chat bot
आपका साथी