10 केंद्रों पर नहीं हुई बोहनी, उठान न होना भी समस्या

लक्ष्य निर्धारित न होने से रुचि नहीं ले रहे अधिकारी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 12:21 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 12:21 AM (IST)
10 केंद्रों पर नहीं हुई बोहनी, उठान न होना भी समस्या
10 केंद्रों पर नहीं हुई बोहनी, उठान न होना भी समस्या

बाराबंकी : समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद में इस बार लक्ष्य निर्धारित नहीं है। ऐसे में अधिकारी भी कोरोना संक्रमण के बहाने रुचि नहीं ले रहे। गेहूं की खरीद में सुस्ती दूर नहीं हो रही। इससे कृषि कार्यों के लिए गेहूं बेचने पहुंचने वाले किसानों को दिक्कत हो रही है।

जिले में 69 क्रय केंद्र प्रस्तावित हैं लेकिन अभी तक 10 क्रय केंद्रों पर खरीद ही नहीं शुरू हो सकी है। 59 क्रय केंद्रों पर 13 हजार 822.88 मीट्रिक टन गेहूं खरीद हो सकी है। इसमें विपणन शाखा के 22 क्रय केंद्रों पर 7933.70 मीट्रिक टन, पीसीएफ के 33 क्रय केंद्रों में 29 पर 4797, कर्मचारी कल्याण निगम के एक क्रय केंद्र पर 320.55, पीसीयू के आठ में से छह केंद्रों पर 424 मीट्रिक टन गेहूं खरीद हुई। उप्र सहकारी संघ के चार क्रय केंद्रों पर खरीद अभी शुरू ही नहीं हो सकी है।

गुरुवार को रामनगर ब्लाक के बुढ़वल चंदनापुर स्थित क्रय केंद्र पर साधारणपुर गांव के पवन कुमार का गेहूं तौला जाता दिखा। कटियारा के रामेश्वर व घौखरिया की रामावती व रामलखन की गेहूं लदी ट्रालियां खड़ी हैं। केंद्र प्रभारी विपणन निरीक्षक शीतला प्रसाद ने बताया कि अब तक 2800 क्विंटल गेहूं की खरीद हो चुकी है। पंचायत चुनाव के बाद अब किसानों का आना शुरू हुआ है। साधन सहकारी समिति शेखपुर-अलीपुर व सहकारी संघ रामनगर में भी गेहूं खरीद होती दिखी।

हैदरगढ़ में लिल्हौरा वार्ड में स्थित साधन सहकारी समिति पर बने क्रय केंद्र पर अब तक 44 किसानों से 1550 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है। सिद्धौर ब्लाक में भिटौरा लखन स्थित विपणन शाखा के क्रय केंद्र पर 11 किसानों से 3500 क्विटल गेहूं खरीद की बात केंद्र प्रभारी पीएन मौर्य ने कही।

दरियाबाद में विपणन शाखा के क्रय केंद्र पर खरीदे गए गेहूं की उठान न हो पाने से खरीद नहीं हो पा रही है। गुरुवार को गेहूं एफसीआइ गोदाम भेजने के लिए लदवाया जाता दिखा। ग्राम कुड़वासा के रामप्रकाश, निर्मल अवस्थी व खरगवापुर के देव नरायण ने बताया कि एक सप्ताह से अधिक समय हो गया। गेहूं खरीद का नंबर नहीं लगा है। इस केंद्र पर अब तक 91 किसानों से 482.40 क्विंटल गेहूं खरीद हुई। मथुरा नगर में 27 किसानों से 138 मीट्रिक टन, मेहौरा केंद्र पर 22 किसानों से मीट्रिक टन, अकबरपुर में 21 किसानों से 135 मीट्रिक टन गेहूं खरीद हुई है।

गेहूं खरीद में धीरे-धीरे तेजी आ रही है। इस बार लक्ष्य निर्धारित नहीं है फिर भी किसी भी किसान को क्रय केंद्र से वापस नहीं किया जा रहा है। केंद्र प्रभारियों को हिदायत दी गई है कि वह छोटे किसानों का गेहूं प्राथमिकता से तौलें।''

संतोष कुमार द्विवेदी, डिप्टी आरएमओ

chat bot
आपका साथी