सात ग्राम पंचायतों में मतदान आज, 26 पोलिंग पार्टियां रवाना

प्रत्याशियों के निधन से 26 अप्रैल का मतदान रद हो गया था।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 12:40 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 12:40 AM (IST)
सात ग्राम पंचायतों में मतदान आज, 26 पोलिंग पार्टियां रवाना
सात ग्राम पंचायतों में मतदान आज, 26 पोलिंग पार्टियां रवाना

बाराबंकी : नामांकन के बाद सात ग्राम पंचायतों में प्रधान पद के प्रत्याशियों की किन्हीं कारणों से मौत हो गई थी। इसलिए 26 अप्रैल को इन पंचायतों में मतदान नहीं कराया गया था। अब इन पंचायतों में मतदान कराने के लिए पोलिंग पार्टियां शनिवार सुबह संबंधित ब्लाकों से रवाना हुईं। नौ मई की सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा और 11 मई को मतगणना होगी। इन सातों ग्राम पंचायतों में 49 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी डा. राजेश कुमार ने बताया कि जिले के सात ग्राम पंचायतें ऐसी थी, जिसमें प्रत्याशी का निधन हो गया था। इसी क्रम में 30 अप्रैल को नामांकन प्रक्रिया दोबारा पूरी कराई गई थी। इन ग्राम पंचायतों में 26 बूथ स्थापित किए गए हैं, जहां नौ मई को मतदान होगा। इसी क्रम में दरियाबाद, पूरेडलई, हैदरगढ़, त्रिवेदीगंज, हरख व मसौली से पोलिंग पार्टियां रवाना हुईं। ब्लाक - ग्राम पंचायत - मतदान केंद्र - वोटर की संख्या - प्रत्याशी की संख्या

दरियाबाद -रोहिलानगर -प्राथमिक विद्यालय -1801 -05

त्रिवेदीगंज -बुढ़नापुर -प्रा. वि. बुढ़नापुर -1811 -07

पूरेडलई -आल्हनमऊ -प्रा. वि. आल्हनमऊ -3048 -06

पूरेडलई -टिकवामऊ -प्राथमिक विद्यालय -1220 -06

मसौली -अकबरपुर -प्रा. वि. मोहीउद्दीनगर -2842 -10

हरख -सेठमऊ -पूर्व मा. वि.सेठमऊ -4151 -11

हैदरगढ़ -हरपालपुर -प्रा. वि. हरपालपुर -1261 -04 साइट पर हटाए और बढ़ाए जा रहे प्रत्याशियों के नाम :

सूरतगंज में क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के विजेता का प्रमाण पत्र लिए दोनों दावेदार संबंधित आरओ के चक्कर काट रहे हैं।

क्षेत्र पंचायत के वार्ड 84 से बीडीसी पद का चुनाव लड़े मनोज कुमार के अनुसार मतगणना के बाद उन्हें और एक अन्य प्रत्याशी सुधा को जीत का प्रमाण पत्र दिया गया था। मामला सामने आने के बाद आरओ सूर्यदेव सिंह कुशवाहा (सहायक अभियंता पीडब्ल्यूडी) ने सुधा का प्रमाण पत्र खारिज कर दिया।

लेकिन, कुछ घंटों बाद फिर आरओ ने मनोज कुमार का परिणाम पत्र खारिज कर सुधा का नाम राज्य निर्वाचन आयोग की सूची में दर्ज किया। मनोज ने ब्लाक पहुंच कर मामले का विरोध किया तो आरओ ने मतगणना शीट की जांच कर उन्हें एक बार फिर विजयी घोषित कर दिया।

मनोज का आरोप है कि रात में सत्ता पक्ष के कुछ नेताओं का दबाव पड़ने पर आरओ ने राज्य निर्वाचन आयोग की साइट से मनोज का नाम हटा कर सुधा का नाम दर्ज कर दिया गया है। वहीं, तीन-तीन बार नाम चढ़ाने और हटाने का मामला सामने आने के बाद निष्पक्ष मतगणना पर भी सवाल खड़े होने लगे हैं। मामले की शिकायत राज्य निर्वाचन आयोग से की गई है।

chat bot
आपका साथी