टीकाकरण की 'छांव' में स्वस्थ हो रहे गांव

अब तक सात लाख से अधिक लोगों को लगाई जा चुकी है वैक्सीन

By JagranEdited By: Publish:Mon, 09 Aug 2021 01:04 AM (IST) Updated:Mon, 09 Aug 2021 01:04 AM (IST)
टीकाकरण की 'छांव' में स्वस्थ हो रहे गांव
टीकाकरण की 'छांव' में स्वस्थ हो रहे गांव

बाराबंकी : कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के लिए टीकाकरण की मुहिम जिले में चल रही है। शहर के अलावा वर्तमान में गांवों में भी टीकाकरण कराया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने अल्पसंख्यक परिवारों के सदस्यों का टीका कराने पर जोर दिया है वहीं गैर प्रांतों से आ रहे प्रवासियों को भी वैक्सीन लगाई जा रही है। जिले में अबतक सात लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इसमें निगरानी समितियों का सहयोग लिया जा रहा है।

अब तक विशेष अभियान में अधिक लगी वैक्सीन : जिले में अब तक सात लाख 84 हजार 929 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इसमें सबसे अधिक वैक्सीन तब लगी जब विशेष अभियान चलाए गए। बीती चार अगस्त को महाभियान में 270 जगहों पर लगाए गए वैक्सीनेशन सेंटर पर 50 हजार को कोरोनारोधी टीका लगाया गया। इसमें ग्रामीणों की संख्या अधिक रही। क्लस्टर अभियान, सुपर 60, सुपर 75 अभियान चलाकर भी ग्रामीण क्षेत्र में अधिकतर लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाया गया।

जागरूकता से बढ़ने लगी टीकाकरण की रफ्तार : कोरोना के नोडल अधिकारी डा. केएनएम त्रिपाठी कहते हैं कि जागरूकता से टीकाकरण कराने वालों की संख्या में काफी इजाफा हो रहा है। यही वजह है कि अब वैक्सीनेशन सेंटर पर सुबह से ही भीड़ लगने लगती है।

अब मुस्लिम बहुल इलाकों में कैंप लगाने की तैयारी : अब स्वास्थ्य महकमा मुस्लिम आबादी वाले क्षेत्र में वैक्सीनेशन सेंटर बनाएगा। जहां पर 18 वर्ष व 45 से ऊपर आयु वर्ग के लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाया जाएगा।

इनसेट:

रविवार को छोड़कर प्रतिदिन वैक्सीन मिलने के अनुसार वैक्सीनेशन सेंटर बनाकर कोरोनारोधी टीका लगाया जा रहा है। टीका लगाने में स्वास्थ्य टीमें बेहतर कार्य कर रही हैं। यही वजह है कि टीकाकरण का ग्राफ बढ़ता जा रहा है।

डा. रामजी वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, बाराबंकी।

chat bot
आपका साथी