थानों की वाटिका में लहलहाएंगी शाक-सब्जियां

जिले के प्रत्येक थाने में स्थापित की जा रही है वाटिका थाने की मेस में पकेगी सब्जी की उपज

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Dec 2020 11:45 PM (IST) Updated:Sun, 27 Dec 2020 11:45 PM (IST)
थानों की वाटिका में लहलहाएंगी शाक-सब्जियां
थानों की वाटिका में लहलहाएंगी शाक-सब्जियां

बाराबंकी : थानों में चलने वाली मेस के लिए अब मेस मैनेजर को बाहर से सब्जी खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल अब थानों में सब्जी का भी उत्पादन होगा। इसके लिए प्रत्येक थाने पर वाटिका स्थापित की जा रही है। जिसमें सब्जी की खेती के साथ-साथ सुंदर फूलों के पौधे भी रोपित किए जाएंगे।

एसपी डॉ. अरविद चतुर्वेदी के निर्देश पर जिले के सभी थानों पर वाटिका स्थापित की जा रही है। कोतवाली नगर परिसर में दशकों से कूड़े से पटे भूखंड को एसपी ने पुलिस लाइंस की टीम के साथ स्वच्छता अभियान के तहत स्वयं साफ किया था। अब नगर कोतवाल पंकज सिंह ने इस स्थान को मिट्टी से पटाई कराकर समतलीकरण करा दिया है। टूटी पड़ी बाउंड्री वाल बनाई जा रही है। इसमें सब्जी व फूलों के पौधे रोपित करने के लिए नगर कोतवाल डीएफओ से संपर्क कर रहे हैं। कोतवाल ने बताया कि एसपी के निर्देश पर वाटिका प्रत्येक थाने में स्थापित की जा रही है। इनमें उत्पादित होने वाली सब्जी को मेस में प्रयोग किया जाएगा, इससे पुलिसकर्मियों को ताजी सब्जी तो मिलेगी ही भोजन की लागत भी कम होगी। साथ ही इस वाटिका में औषधि और पुष्पों के पौधें भी लगाए जाएंगे। गौरतलब है कि देवा थाने में परिसर के बाहर ही सुंदर वाटिका स्थापित की गई है, जिसका एसपी उद्घाटन कर चुके हैं। पांच जनवरी तक छात्र करा सकते हैं बोर्ड परीक्षा में पंजीकरण

बाराबंकी: माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से वर्ष 2021 में होने वाली हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए पांच जनवरी तक विलंब शुल्क के साथ परीक्षा शुल्क जमा कर सकते हैं। जानकारी जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार वर्मा ने दी।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2021 की परीक्षा के संस्थागत, व्यक्तिगत छात्र, छात्राओं का विलंब शुल्क क साथ परीक्षा शुल्क जमा किए जाने की अंतिम तिथि पांच जनवरी नवीन तिथि निर्धारित की गई है। संस्था के प्रधान की ओर से कोषागार में जमा किए गए परीक्षा शुल्क की सूचना तथा छात्र, छात्राओं के शैक्षिक विवरणों को परिषद की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड करने की अंतिम तिथि पांच जनवरी मध्यरात्रि 12 बजे तक निर्धारित है। इसके अलावा सत्र 2020-21 के कक्षा नौ एवं 11 के छात्र, छात्राओं का अग्रिम पंजीकरण के लिए अंतिम तिथि 10 जनवरी निर्धारित है।

chat bot
आपका साथी