वैक्सीन खत्म, बिना टीका लगवाए लौटे आठ हजार लोग

34 जगहों पर 3200 को ही लग पाई वैक्सीन बुधवार को भी ठप रहेगा टीकाकरण

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Jun 2021 11:48 PM (IST) Updated:Tue, 29 Jun 2021 11:48 PM (IST)
वैक्सीन खत्म, बिना टीका लगवाए लौटे आठ हजार लोग
वैक्सीन खत्म, बिना टीका लगवाए लौटे आठ हजार लोग

बाराबंकी : वैक्सीन की कमी के चलते मंगलवार को जिले में कोरोनारोधी टीकाकरण अभियान थम सा गया। केंद्रों पर वैक्सीन नहीं उपलब्ध होने पर करीब आठ हजार से अधिक लोग बिना टीका लगवाए लौट गए। सुबह से ही लोग टीका लगवाने पहुंच गए थे, जिससे जिला अस्पताल में काफी भीड़ रही। वहीं ग्रामीण क्षेत्र के केंद्रों पर वैक्सीन की अनुपलब्धता के चलते लोग वापस चले गए, जिससे सन्नाटा रहा। महज यह 34 केंद्रों पर टीकाकरण होने से 3200 लोगों को टीका लगया जा सका। यह हालात मंगलवार को जागरण टीम की पड़ताल में सामने आए। वैक्सीन न मिल पाने के कारण बुधवार को भी टीकाकरण कार्य पूरी तरह ठप रहेगा। प्रस्तुत है रिपोर्ट..

---------------------

शत-प्रतिशत हासिल किया लक्ष्य : वैक्सीन की कमी के कारण मंगलवार को सिर्फ 34 जगहों पर वैक्सीन लगाई गई। इसमें 3200 के लक्ष्य के सापेक्ष 3200 को कोरोनारोधी टीका लगाया गया। जिला चिकित्सालय में सुबह से ही टीका लगवाने के लिए लोग पहुंचे। यहां भी टीका न होने के कारण वे निराश होकर लौट गए। लखनऊ से भी पहुंच रहे लोग : लखनऊ में स्लाट की बुकिग न होने के चलते वहां के लोग भी जिला चिकित्सालय, जिला महिला चिकित्सालय व अन्य जगहों पर टीका लगवाने यहां पहुंच रहे हैं। वैक्सीन की डोज कम पड़ने की यह भी वजह बताई जा रही है। कोविड टीकाकरण आज रहेगा बंद : वैक्सीन के न मिलने के कारण बुधवार को कोविड टीकाकरण बंद रहेगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजीव सिंह का कहना है कि एक दिन टीकाकरण कोविड का बंद रहेगा। सभी एएनएम अपने क्षेत्रों में जाकर बच्चों का नियमित टीकाकरण पूर्व की भांति करेंगी। इसमें छूटे सत्रों एवं जो निर्धारित सत्र हैं उनका टीकाकरण करेंगी। कोविशील्ड की दो हजार डोज मिली थी की। जिले में दो हजार को वैक्सीन की उपलब्धता थी। तीन हजार के लक्ष्य को पूरा किया गया। अब समस्त ब्लाकों में पूर्णतया होगा टीका : जिले में कोविशील्ड के 40 हजार टीका लगाने हैं। क्लस्टर अभियान पांच ब्लाकों में चल रहा था। यह अब सभी ब्लाक में यह चलाया जाएगा। उम्मीद है कि बुधवार को जिले को डोज प्राप्त हो जाएगी।

ग्रामीण क्षेत्र में नहीं लग सकी वैक्सीन : सूरतगंज : विशेष अभियान के तहत क्लस्टर के गांवों में कैंप नहीं लग सके। इससे सैकड़ों लोगों को वैक्सीन नहीं लग सकी। सीएचसी व पीएचसी पर ही वैक्सीनेशन कार्य चालू रहा। दरियाबाद : वैक्सीन की डोज न होने के कारण सीएचसी समेत गांवों में लगने वाले कैंप ठप हो गए हैं। 18 से 44 व इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन नहीं लग पा रही है। दो दिन से निराश होकर लोग लौट रहे हैं।

chat bot
आपका साथी