मासूम के इंसेफ्लाइटिस की चपेट में आने के बाद गांव पहुंची स्वास्थ्य टीम

बाराबंकी जिले में इंसेफ्लाइटिस (मस्तिष्क की सूजन) रोग ने दस्तक दे दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 11:12 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 11:12 PM (IST)
मासूम के इंसेफ्लाइटिस की चपेट में आने के बाद गांव पहुंची स्वास्थ्य टीम
मासूम के इंसेफ्लाइटिस की चपेट में आने के बाद गांव पहुंची स्वास्थ्य टीम

बाराबंकी: जिले में इंसेफ्लाइटिस (मस्तिष्क की सूजन) रोग ने दस्तक दे दी है। मसौली क्षेत्र के नेवादा गांव में एक मासूम के इंसेफ्लाइटिस की चपेट में आने के बाद सीएचसी की टीम गांव में जांच करने पहुंची। मासूम के परिवारजन से स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की। इसके अलावा गांव में अन्य बच्चों के बुखार की जांच की। दवा का छिड़काव किया गया।

सीएचसी बड़ागांव अधीक्षक डा. संजीव के नेतृत्व में टीम गांव गई थी। डा. विनोद दोहरे ने बताया कि बच्चे के परिवारजन से उनकी बात हुई है। बच्चा अब स्वस्थ है। बतातें चले कि मसौली क्षेत्र के नेवादा गांव निवासी पंकज मिश्रा का छह माह का भतीजा मार्तंड भारद्वाज को बीती 15 जुलाई को तेज बुखार आया था। दो दिन बाद मासूम को तेज बुखार के साथ झटके भी आना शुरू हो गए थे। परेशान परिवारजन ने शहर में निजी चिकित्सक को दिखाया। यहां से मासूम को लखनऊ के लिए रेफर किया गया था। पंकज मिश्रा ने बताया कि बच्चे को लखनऊ के वात्सल्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यहां पर बच्चे की एमआरआई, सीएसएफ और रक्त की जांच केजीएमयू में कराई गई। जहां इंसेफ्लाइटिस की पुष्टि हुई थी। फिलहाल अब खतरे से बाहर है। इलाज चल रहा है।

वैक्सीनेशन सेंटरों पर टीका लगवाने के लिए लग रही भीड़

बाराबंकी: वैक्सीनेशन केंद्रों पर टीका लगवाने के लिए लोगों की भीड़ लग रही है। शनिवार को जिला चिकित्सालय, जिला महिला चिकित्सालय सहित अन्य वैक्सीनेशन सेंटरों पर सुबह से लेकर दोपहर तक भीड़ रही। जिला चिकित्सालय में सुबह से दीपक वर्मा के नेतृत्व में सफल टीकाकरण का कार्य किया गया। यहां पर बिना मास्क पहुंचे टीकाकरण कराने वालों को मास्क लगाकर ही कैंप में आने के लिए कहा गया। जिला महिला चिकित्सालय में अभिषेक सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी टीकाकरण कार्य में लगे रहे। 25 वैक्सीन सेटरों पर शाम तक पांच हजार से अधिक को टीका लगाया गया। हो रहा नियमों का उल्लंघन: निदूरा: कोरोना महामारी के चलते दो दिन की जारी साप्ताहिक बंदी कुछ दुकानदारों की ओर से नियमों का उल्लघंन किया जा रहा है। दुकानदार आधा शटर खोल कर दुकानदारी कर रहे हैं। जिसके चलते अन्य दुकानदारों में आक्रोश व्याप्त है। दुकानदारों ने इसकी शिकायत उच्च अधिकारियों से की है। यही हाल शहर का भी है। आधा शटर अधिकांश दुकानदार खोलकर सामान की बिक्री करते दिखे।

chat bot
आपका साथी