सफलता पर झूमे, पर कोविड को मेधावियों ने कोसा

सीबीएसई दसवीं के नतीजों में भी सभी पास हो गए। हाईस्कूल के परीक्षा परिणाम को लेकर परीक्षार्थी काफी खुश हैं। हालांकि अधिकांश परीक्षार्थियों का कहना है कि वह भविष्य में और अच्छे अंक हासिल करेंगे। परीक्षा होती तो शायद और अच्छा होता।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 11:21 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 11:21 PM (IST)
सफलता पर झूमे, पर कोविड को मेधावियों ने कोसा
सफलता पर झूमे, पर कोविड को मेधावियों ने कोसा

बाराबंकी : सीबीएसई दसवीं के नतीजों में भी सभी पास हो गए। हाईस्कूल के परीक्षा परिणाम को लेकर परीक्षार्थी काफी खुश हैं। हालांकि, अधिकांश परीक्षार्थियों का कहना है कि वह भविष्य में और अच्छे अंक हासिल करेंगे। परीक्षा होती तो शायद और अच्छा होता, लेकिन कोविड काल ने ऐसा नहीं होने दिया। मेधावियों का सपना अंतरिक्ष वैज्ञानिक, इंजीनियर व आइएएस बनना है। सेंट्रल एकेडमी के होनहार छात्र वेदांत सिंह ने सर्वाधिक 98.6 फीसद अंक हासिल कर जिले का मान बढ़ाया है। वेदांत अंतरिक्ष वैज्ञानिक बनने की तमन्ना रखते हैं। इनके पिता सुरेंद्र नाथ वन विभाग में कार्यरत हैं और मां अलका सिंह गृहिणी हैं। यहीं के सहर्ष, अभय वर्मा, स्पर्श ने क्रमश: 97-97 फीसद अंक हासिल किया है। इन दोनों का कहना है कि परीक्षा होती तो शायद और बेहतर कर सकते थे। प्रखर, भूमि, प्रतिभा, श्रद्धा, इकरा व विवेक कुमार ने भी 95 फीसद अंक हासिल किए हैं। सेंट एंथोनी कालेज की छात्रा आशी वर्मा ने 96.60 फीसद अंक हासिल किए हैं। वह शोध करना चाहती हैं। वहीं 95.60 फीसद अंक हासिल करने वाली रसौली की शिक्षिका मधु मौर्या की पुत्री वंशिका मौर्या का लक्ष्य इंजीनियरिग कर सिविल सर्विसेज में जाना है। इसी कालेज की कीर्ति गुप्ता ने 95.20, अनंत जोशी ने 94.60, इश्वी, प्रखर श्रीवास्तव ने 94 फीसद अंक हासिल किए हैं। एमबी कालेज के शिवम वर्मा ने 96.6 फीसद, बाबा गुरुकुल एकेडमी के छात्र महेक पटेल ने 96.2, मयंक वर्मा ने 95.2, लखनऊ पब्लिक इंटरनेशनल स्कूल बड़ेल की छात्रा इशिका अवस्थी ने 96.83 फीसद और केंद्रीय विद्यालय के फुरकान अहमद ने 93.4 फीसद अंक हासिल किए हैं।

ग्रामीण अंचल की भी चमकी मेधा

बेलहरा : साईं कान्वेंट कालेज के एहतेशाम ने 93, सार्थक विश्वकर्मा ने 94 और बरेठी क्षेत्र के अरुणोदय पब्लिक स्कूल की संवर्तिका ठाकुर ने 98, जतिन मिश्र ने 95.8 , अनुराधा सिंह ने 93.6 फीसद अंक हासिल किया है। सैनिक पब्लिक स्कूल के शिवांशु सिंह ने 98.8 और कौस्तुभ ने 94.8, सेठ एमआर जयपुरिया स्कूल की छात्रा नीलांशी वर्मा ने 98 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।। 'मेहनत का मिला फल' : सेंट एंथोनी कालेज के प्रधानाचार्य फादर जान नोरोना का कहना है बोर्ड ने कोरोना में पेपर न कराकर बेहतर कार्य किया। मेहनत के हिसाब से छात्रों को परिणाम मिला है। सेंट्रल एकेडमी की प्रधानाचार्य डा. अंजली श्रीवास्तव का कहना है कि कोरोना काल में परीक्षा न कराने का निर्णय बेहतर था। मेहनत के मुताबिक परिणाम आया है। सैनिक पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य सोमप्रभा शर्मा भी परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नजर आईं।

chat bot
आपका साथी