डीएम ने स्थलीय निरीक्षण में पकड़ी स्टैंप ड्यूटी की चोरी!

डीएम ने स्थलीय निरीक्षण में पकड़ी स्टैंप ड्यूटी की चोरी!

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Dec 2019 12:10 AM (IST) Updated:Tue, 10 Dec 2019 06:04 AM (IST)
डीएम ने स्थलीय निरीक्षण में पकड़ी स्टैंप ड्यूटी की चोरी!
डीएम ने स्थलीय निरीक्षण में पकड़ी स्टैंप ड्यूटी की चोरी!

बाराबंकी : अधिक मालियत वाले रजिस्टीकृत भूखंडों के निरीक्षण की प्रक्रिया के तहत डीएम डॉ. आदर्श सिंह ने सोमवार को दो भूखंडों का स्थानीय निरीक्षण किया। एक भूखंड की रजिस्ट्री में स्टैंप ड्यूटी की चोरी किए जाने की बात प्रथम ²ष्टया सामने आई है। डीएम ने सहायक महानिरीक्षक निबंधन को जांच के आदेश दिए हैं।

कुरौली के निकट लखनऊ-अयोध्या हाईवे के किनारे 338 एयर के एक भूखंड की रजिस्ट्री कृषि योग्य जमीन दर्शाकर की गई है। मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी डॉ. आदर्श सिंह को एक हिस्से में आलू की फसल लगी दिखी। आसपास आवासीय एवं व्यवसायिक गतिविधियां दिखाई दीं। इस भूखंड का जो खसरा जारी हुआ उससे खतौनी व नक्शा मेल नहीं खाता। नक्शा छोटा व रकबा अधिक लिखा है। इसके लिए उन्होंने लेखपाल को भी मौके पर बुलवाया। इसी तरह ग्वारी रोड स्थित जीतनगर एक भूखंड को देखा जिसका आवासीय जमीन का बैनामा हुआ है।

सहायक महानिरीक्षक निबंधन ऋषिकेश पांडेय ने बताया कि कुरौली की जमीन में अभिलेखों का परीक्षण तहसीलदार से कराने के बाद स्थिति स्पष्ट होगी। तब स्टैंप की कमी का आकलन होगा। डीएम को पांच बड़ी मालियत वाले भूखंडों का निरीक्षण करना होता है। सोमवार को दो स्थानों का निरीक्षण किया अभी तीन अन्य भूखंडों का भी डीएम स्थलीय निरीक्षण करेंगे। एक साथ सभी स्थानों के बारे में रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

वहीं दूसरी ओर बैनामा वाले भूखंडों का डीएम के स्वयं निरीक्षण की जानकारी होने पर हाइवे के किनारे जमीन खरीदने व प्लाटिग का काम करने वालों की बैचनी बढ़ानी वाला रहा। उपनिबंधक कार्यालय के बैनामा लेखकों व अधिकारियों-कर्मचारियों की भी भूमिका की जांच ऐसे में मामलों में हो सकती है। इसकी आशंका से वह भी बेहाल दिखे।

chat bot
आपका साथी