खरीद की सुस्त रफ्तार, सिस्टम लाचार

एक माह दस दिन बीते खरीद में लापरवाही। दरियाबाद में अब तक 1175 किसानों ने गेहूं खरीद के लिए पंजीकरण कराया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 12:08 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 12:08 AM (IST)
खरीद की सुस्त रफ्तार, सिस्टम लाचार
खरीद की सुस्त रफ्तार, सिस्टम लाचार

बाराबंकी : गेहूं खरीद शुरू हुए 40 दिन का वक्त बीत चुका है। विपणन केंद्र पर डेढ़ सौ किसान से ज्यादा खरीद नहीं हो सकी है।

दरियाबाद में पीसीएफ के तीन व विपणन का एक केंद्र हैं। दरियाबाद में अब तक 1175 किसानों ने गेहूं खरीद के लिए पंजीकरण कराया है। इनमें से केंद्रों पर बमुश्किल अब तक डेढ़ सौ किसान से खरीद हुई होगी। इन केंद्रों पर खरीद का आंकड़ा देखा जाए तो पीसीएफ पर अब तक सौ किसान की संख्या पार नहीं हुई है। विपणन पर डेढ़ सौ तक संख्या पहुंची है। यदि औसत देखा जाए तो 40 दिन से शुरू हुई खरीद में विपणन केंद्र का आंकड़ा तो सबसे आगे है, लेकिन खरीद कभी उठान तो कभी अन्य समस्याओं से ब्रेक लग जाता है। दो कांटे चलने के बावजूद विपणन पर 151 किसानों से 815 मीट्रिक टन यानी 8150 क्विटल ही खरीद 40 दिनों में हो सकी है। ऐसा नहीं है कि इस बार गेहूं की आवक कम है, लेकिन मनमानी और टालने की नीति से किसान को फायदा नहीं मिल रहा है। विपणन केंद्र पर गाजीपुर के गोविद ने बताया कि तीन दिन से तौल के इंतजार में है। जबकि पहरुपुर के महाराज बक्श ने तौल कई दिन बाद भी न होने पर डीएम से शिकायत की बात कही है। विपणन केंद्र पर डेढ़ दर्जन ट्रालियां लगी है।

यह हुई खरीद :

केंद्र किसान खरीद मात्रा (मीट्रिक टन)

विपणन : 151 : 815.05

पीसीएफ मथुरानगर : 45 : 244.80

पीसीएफ अकबरपुर : 36 : 223.60

डीसीडीएफ मेहौरा : 45 : 248.85

(आंकड़े विभागीय वेबसाइट से) बसारी क्रय केंद्र पर गेहूं खरीद ठप :

ग्राम बसारी में पीसीएफ का गेहूं क्रय केंद्र है, जहां बोरा समाप्त हो जाने से गेहूं की तौल नहीं हो रही, जबकि बड़ी संख्या में गेहूं लदी ट्रैक्टर-ट्रालियां खड़ी हैं।

दोदेपुरवा के रामसिंह, अकम्बा के ओमप्रकाश व तुर्कोली के देशराज सिंह आदि गेहूं खरीद शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। बसारी के किसान रामकिशोर ने बताया कि सुबह गेहूं लेकर आए थे, मगर बोरा नहीं होने के कारण खरीद नहीं हो सकी। केंद्र प्रभारी शेषपाल ने बताया कि बोरा नहीं होने से तौल बंद है।

chat bot
आपका साथी