हाईवे पर पेट्रोलिग में सुस्ती, हादसों जा रही लोगों की जान

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) की ओर से हाईवे पर पेट्रोलिग में उदासीनता बरती जा रही है। इससे लोग हादसों का शिकार होते रहते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 11:33 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 11:33 PM (IST)
हाईवे पर पेट्रोलिग में सुस्ती, हादसों जा रही लोगों की जान
हाईवे पर पेट्रोलिग में सुस्ती, हादसों जा रही लोगों की जान

बाराबंकी : भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) की ओर से हाईवे पर पेट्रोलिग में उदासीनता बरती जा रही है। इससे लोग हादसों का शिकार होते रहते हैं। मंगलवार की देर रात करीब चार घंटे से हाईवे पर खराब खड़ी बस में ट्रक की टक्कर से हुए हादसे की प्रमुख वजह पेट्रोलिग में बरती गई लापरवाही बताई जा रही है। अगर पेट्रोलिग की गई होती तो बस को हाईवे से हटा दिया गया होता तो शायद हादसा टल जाता। दुघर्टनाग्रस्त वाहनों को हाईवे से हटाने के लिए क्रेन और घायलों को अस्पताल भेजवाने को एंबुलेंस भी समय पर नहीं उपलब्ध कराई गई। इससे पहले भी हाईवे बेतरतीब खड़े वाहन और दुघर्टना के बाद एंबुलेंस न मिलने से लोगों की जान जा चुकी है। जागरण टीम ने हाईवे पर पेट्रोलिग की पड़ताल की प्रस्तुत है रिपोर्ट..

हाईवे किनारे खड़े वाहनों में भिड़े वाहन :

नौ जुलाई को सफदरगंज थाना के बघौरा के पास अयोध्या हाईवे पर एक ट्रक में लखनऊ की ओर जा रही ट्रक पीछे से जा घुसी। इसमें मुरादाबाद निवासी चालक बीरपाल गंभीर रूप से घायल हो गया था। इसी दिन यहां ढाबे के पास एक खड़े ट्रक व कार में दो बाइक सवार जा भिड़े। इसमें तीन लोग घायल हो गए थे। 23 जुलाई की रात में हाईवे पर जैदपुर थाना के निबहा गांव के पास खराब खड़ी ट्रक में ट्रेलर के टक्कर मारने से चार लोग घायल हो गए थे। एनएचएआइ व 108 एंबुलेंस के देर से पहुंचने से दो घायलों की उपचार के दौरान मौत हो गई थी। नहीं मिल सकी एंबुलेंस, गई जान : 28 जुलाई को बहराइच हाईवे पर बांसा से पहले पेट्रोल पंप के पास देवा थाना के एक गांव की महिला बाइक से गिरकर घायल हो गई थी। सूचना के बावजूद एंबुलेंस न मिलने पर काफी देर बाद वह निजी वाहन से उसे जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया। एक जून को बहराइच हाईवे पर बिदौरा के पास टेंपो पलटने से नाहमऊ के रमेश की दो वर्षीय पुत्री घायल हो गई। एंबुलेंस न मिलने के कारण समय से इलाज न मिल सका और उसकी मौत हो गई। वहीं कुछ दिन पहले बिरौली मोड़ के पर हुए हादसे में घायल सीतापुर के सुरेंद्र वर्मा को एंबुलेंस नहीं मिल सकी। निजी वाहन से जुगाड़ कर जब तक उन्हें जिला अस्पताल ले जाया गया उसकी मौत हो गई। यहां हाईवे किनारे खड़े रहते हैं भारी वाहन

पोखरा : लखनऊ-सुलतानपुर हाईवे पर बारा टोल प्लाजा व हैदरगढ़ कोतवाली के गेट के आसपास हाईवे भारी वाहन खड़े रहते हैं। इसके अलावा बांदा-बहराइच राजमार्ग पर पेट्रोलिग न होने से बाबा का पुरवा, पोखरा चीनी मिल और भारतीय खाद्य निगम के गोदाम के आसपास ओवरलोड ट्रक खड़ी रहती हैं। इसमें टकराकर बीते दिनों हैदरगढ़ तहसील में कार्यरत सुनील कुमार वर्मा, बारीखेर के यमुना प्रसाद की पत्नी व कनवा के बबलू सिंह चौहान की मौत हो चुकी है। हैदरगढ़ के सामाजिक कार्यकर्ता रामचंद्र सिंह, बृजेश त्रिपाठी ,कमलेश बक्श सिंह अधिवक्ता, संजय सिंह, सुनील सिंह, सुनील त्रिवेदी ने दुघर्टनाएं रोकने के लिए पेट्रोलिग कराए जाने की मांग की है। ताकि हादसों से निजात मिल सके।

पेट्रोलिग में तेजी लाई जाएगी। हाईवे के किनारे अवैध रूप से कट बनाने वाले और अतिक्रमणकारियों को नोटिस जारी कर कार्रवाई की जाएगी। इसमें स्थानीय प्रशासन का भी सहयोग लिया जाएगा।

-नरसिंह नारायण गिरि, परियोजना निदेशक, एनएचएआइ।

chat bot
आपका साथी