सेलेक्ट्रा मशीन खराब, नहीं हो सकी रक्त संबंधी जांच, 54 मिले बुखार के मरीज

जिला चिकित्सालय में रविवार के अवकाश के बाद सुबह जब ओपीडी खुली तो मरीजों की काफी भीड़ रही। ओपीडी में कुल 1230 मरीजों को देखा गया। इसमें 54 बुखार के मरीज मिले। सभी को दवा दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 11:28 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 11:28 PM (IST)
सेलेक्ट्रा मशीन खराब, नहीं हो सकी रक्त संबंधी जांच, 54 मिले बुखार के मरीज
सेलेक्ट्रा मशीन खराब, नहीं हो सकी रक्त संबंधी जांच, 54 मिले बुखार के मरीज

बाराबंकी : जिला चिकित्सालय में रविवार के अवकाश के बाद सुबह जब ओपीडी खुली तो मरीजों की काफी भीड़ रही। ओपीडी में कुल 1230 मरीजों को देखा गया। इसमें 54 बुखार के मरीज मिले। सभी को दवा दी गई। दूसरी ओर, जिला चिकित्सालय के रक्तकोष परिसर में लगी सेलेक्ट्रा मशीन खराब होने के चलते रक्त से संबंधित जांचें नहीं हो सकी। अधिकांश मरीज बिना जांच कराए ही लौट गए। 54 मिले बुखार के मरीज : ओपीडी में बुखार के 54 मरीज मिले। सुबह से ही ओपीडी के बाहर मरीजों की भीड़ दिखी। दवा काउंटर से लेकर पर्चा बनवाने में भी लंबी लाइन मरीजों की दिखी। नहीं हो सकीं जांचें : सेलेक्ट्रा मशीन खराब होने के चलते शुगर, किडनी, लीवर संबंधी रक्त जांच नहीं हो सकी। सीएमएस डा. बृजेश कुमार ने बताया कि सायरस कंपनी को मशीन खराब होने की जानकारी पहले ही दी जा चुकी है। मंगलवार तक कंपनी की ओर से गया है कि मशीन को सही कराया जाएगा। शुगर की जांच मरीजों की कराई गई है। जो भी मरीज जिला चिकित्सालय में आए उन सभी का इलाज चिकित्सकों की ओर से किया गया है।

विदेश से आने वाले यात्री को दस दिनों तक घर में रहना होगा क्वारंटाइन

बाराबंकी : ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य महकमा सतर्क हो गया है। अब विदेश से आने वाले यात्रियों को दस दिनों तक घर में क्वारंटाइन रहना होगा। साथ ही आरटीपीसीआर की जांच भी कराई जाएगी। इसको लेकर सीएमओ डा. रामजी वर्मा ने दिशा निर्देश जारी किए हैं।

सीएमओ ने बताया कि विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए राज्य स्तर से सूची जारी की जाएगी। इसी आधार पर यात्री की जिले में आरटीपीसीआर जांच कराई जाएगी। इसके बाद विदेश से आने वाले व्यक्ति को घर में दस दिन तक हर हाल में क्वारंटाइन रहना होगा।

रेलवे स्टेशन व बस स्टेशन पर भी जांच : स्वास्थ्य विभाग ने विदेश के अलावा गैर प्रांत से आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच पुन: तेज कराए जाने के दिशा-निर्देश दिए हैं। बस स्टेशन व रेलवे स्टेशन पर उतरते ही गैर प्रांत से आने वाले यात्री की कोविड जांच कराई जाएगी। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही उसे बाहर घूमने की अनुमति दी जाएगी। सीएमओ ने सीएचसी अधीक्षकों को अलर्ट रहने के दिशा-निर्देश दिए हैं।

chat bot
आपका साथी