सड़कें दुरुस्त, जाम का झाम बरकरार

विधायक का रिपोर्ट कार्ड विधानसभा कुर्सी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 12:26 AM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 12:26 AM (IST)
सड़कें दुरुस्त, जाम का झाम बरकरार
सड़कें दुरुस्त, जाम का झाम बरकरार

बाराबंकी: सीतापुर व लखनऊ जिले की सीमा तक कुर्सी विधानसभा क्षेत्र का विस्तार है। यहां के भाजपा के विधायक साकेंद्र प्रताप वर्मा सीतापुर जिले के सीमावर्ती महमूदाबाद के मूल निवासी हैं। पुल निर्माण, मंदिरों का सुंदरीकरण, नई सड़कों का निर्माण, मरम्मत और कल्याणी नदी के पुनरोद्धार व नए मार्गों पर बस सेवाओं की शुरुआत सहित कई उपलब्धियां उनके खाते में हैं। हालांकि, साढ़े चार साल के कार्यकाल में दोनों जिलों को जोड़ने वाले मुख्य मार्गों पर जाम की समस्या से निजात दिलाने का वादा पूरा नहीं कर सके हैं। लखनऊ-महमूदाबाद मार्ग पर कुर्सी कस्बे के तिराहे पर जाम की समस्या और बढ़ती जा रही है। फतेहपुर में बाइपास और रेलवे क्रासिग पर ओवरब्रिज निर्माण जैसे कार्य अभी भी पाइप लाइन में ही हैं। फतेहपुर में सपा शासन काल में महिला पालीटेक्निक बनना शुरू हुई थी, जिसका संचालन नहीं हो सका। राजकीय महाविद्यालय भी नहीं है।

उनके कार्यकाल में अस्तित्व खोने की कगार पर पहुंची कल्याणी नदी के पुनरोद्धार की शुरुआत की गई है। इसके पहले चरण की शुरुआत फतेहपुर के होलीपुरवा मजरे मवैया से हुई थी। इसमें कोरोना काल में प्रवासी श्रमिकों को रोजगार मिला था। इन प्रयासों का प्रधानमंत्री ने मन की बात में जिक्र भी किया था। दूसरे चरण की शुरुआत फतेहपुर के टांडा निजाम अली व निदूरा के बुढ़ना से की गई थी। हालांकि, बीते कई माह से कार्य ठप है। लोक निर्माण, डूडा, विधायक निधि व पूर्वांचल निधि सहित अन्य विभागों की करीब 270 सड़कें बनी हैं। 300 इंडिया मार्का हैंडपंप भी लगे हैं। भगौली सहित 15 माइनरों में टेल तक पानी पहुंचाने के पहले वह जिले के सिचाई अधिकारियों से पत्राचार करते रहे लेकिन, जब पता चला कि नहरों का संचालन सिचाई विभाग के सीतापुर डिवीजन से होता है। तब शासन स्तर तक प्रयास के बाद माइनरों की सफाई हुई। भगौली माइनर में तो नए कुलाबे अभी तक बन रहे हैं।

सुमली नदी के गंगापुर घाट पर पुल का निर्माण, महादेव तालाब, गुरुसेल मंदिर व भगौली मंदिर, बेलहरा के बाबा साहब मंदिर सुंदरीकरण पर्यटन विकास को बल देना वाला है। विशुनपुर में नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय निदूरा का नवीनीकरण, आजाद इंटर कालेज फतेहपुर का जनसहयोग से सुंदरीकरण, सरदार बल्लभ भाई पटेल पार्क व प्रतिमा का सुंदरीकरण, महापुरुषों के नाम से 16 गेट, औद्योगिक क्षेत्र कुर्सी में आक्सीजन प्लांट व एक दर्जन छोटी-बड़ी औद्योगिक इकाइयों की स्थापना में भी सहयोग दिया। फतेहपुर में 30 बेड की सीएचसी विस्तार व दो पीकू वार्ड की स्थापना, सिचाई विभाग के डाक बंगले का सुंदरीकरण इनके प्रयास का हिस्सा बना।

-------------------

इनसेट-

साढ़े चार साल के कार्यकाल में जितने काम हुए हैं उनकी तुलना किसी से नहीं की जा सकती। बाराबंकी जिला मुख्यालय से फतेहपुर होते हुए लखीमपुर तक एनएच-727-एच प्रस्तावित है। इसमें फतेहपुर रेलवे क्रासिग पर ओवरब्रिज व बाइपास भी बनेगा। लखनऊ-महमूदाबाद मार्ग भी स्टेट हाईवे घोषित हो चुका है। इसलिए कुर्सी में भी जाम की समस्या दूर होगी। फतेहपुर में महिला पालीटेक्निक को थ्रीपी माडल से संचालित करने की कोशिश जारी है। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के नाम से गेट बनवाए जा रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की स्मृति में सिहाली, जरखा पुल व लखनऊ-कुर्सी मार्ग पर अगासंड तिराहे पर गेट बनाए जाएंगे। लखनऊ-महमूदाबाद मार्ग पर निगोहा चौराहे के निकट कल्याणी नदी जहां नहर का खारजा भी है। उसके पास करीब पांच सौ बीघा किसानों की जमीन जलमग्न रहती है, उसके मुक्ति के लिए भेजे गए प्रस्ताव पर जल शक्ति मंत्री का आश्वासन भी मिला है। कल्याणी नदी की सिल्ट सफाई मनरेगा से कराए जाने में भी हमने सकारात्मक प्रयास किए।

-साकेंद्र प्रताप वर्मा, विधायक कुर्सी

------------------------

इनसेट-

'भाजपा विधायक ने पहला सबसे बड़ा काम मेरे कार्यकाल में बनी 72 सड़कों के पत्थरों को हटवाकर अपने व डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के नाम के लगवाने का किया है। बड्डूपुर में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी लल्ला जी स्मारक के निकट हमने जो गेट बनवाया था उससे मेरी फोटो हटवाकर अपनी लगवा दी। फतेहपुर में महिला पालीटेक्निक का संचालन नहीं होने दिया। हम तो चाहते थे कि महिलाओं की शिक्षा के लिए पालीटेक्निक चलवा देते भले ही उसमें भी अपना पत्थर लगवा लेते।

फरीज महफूज किदवई, पूर्व विधायक

---------------

इनसेट-

भगौली सहित अन्य माइनरों की सफाई कराने का वादा विधायक ने किया था जो पूरा किया। निगोंहा के पास खारजा के पानी से जलभराव की समस्या है, जिसके निदान की उम्मीद किसानों को है।

अरुण मौर्य, निदूरा

---------

कुर्सी तिराहे पर जाम की समस्या बनी हुई है। इससे कस्बे के दुकानदार व नागरिक दोनों परेशान हैं। यही हाल फतेहपुर रेलवे क्रासिग पर ओवरब्रिज व बाइपास न होने से है।

-जलालुद्दीन, उर्फ मुन्नन खां, कल्लूपुरवा

--------

राजकीय महिला महाविद्यालय कुर्सी व फतेहपुर दोनों स्थानों पर होना चाहिए। ताकि हम बालिकाओं को आगे पढ़ने का मौका आसानी से मिले। कुर्सी कस्बे से अलग बाइपास भी बनाया जाए।

-शिखा, कुर्सी,

------------------

'महिला पालीटेक्निक फतेहपुर में बन रही है यह सुनकर खुशी हुई थी, लेकिन इसका अभी तक संचालन नहीं हो सका है। मेरी विधायक व मुख्यमंत्री से मांग है कि पालीटेक्निक का संचालन शुरू कराया जाए।

-सौम्या जायसवाल, कुर्सी

--------

फैक्ट फाइल

कुल मतदाता-3,74,103

पुरुष मतदाता-2,01,066

महिला मतदाता-1,73,034

chat bot
आपका साथी