धान खरीद और नहरों की सफाई को लेकर भाकियू का धरना

धान खरीद और नहरों की सफाई को लेकर भाकियू का धरना

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Dec 2019 12:03 AM (IST) Updated:Tue, 10 Dec 2019 12:03 AM (IST)
धान खरीद और नहरों की सफाई को लेकर भाकियू का धरना
धान खरीद और नहरों की सफाई को लेकर भाकियू का धरना

बाराबंकी : धान क्रय केंद्रों से बिचौलियों की भूमिका को समाप्त कर किसानों को प्राथमिकता देने व नहरों की सफाई कराए जाने की मांग को लेकर सोमवार को भारतीय किसान यूनियन (टिकैतगुट) के कार्यकर्ताओं ने सिद्धौर ब्लॉक परिसर में धान सहित धरना शुरू किया। समस्याओं का निराकरण न होने तक धरना जारी रखने की चेतावनी पदाधिकारियों ने दी। भाकियू जिलाध्यक्ष अनिल वर्मा ने कहा कि कई बार ज्ञापन दिए जाने के बावजूद किसानों की समस्याओं में सुधार नहीं हो रहा है। क्रय केंद्रों पर किसानों की ट्रॉलियां खड़ी रहती हैं। मुश्किल से दो-तीन किसानों का धान एक दिन में खरीदा जाता है लेकिन रातों-रात धान खरीद का आंकड़ा बढ़ जाता है। बिचौलियों का धान क्रय केंद्र आने के बजाए सीधे राइस मिल पहुंच रहा है।

उन्होंने कहा कि नहरों की सफाई में विलंब के चलते पानी भी नहीं छोड़ा जा सका है। तिलसिया गांव में एक टायर फैक्ट्री के धुएं से जबरदस्त प्रदूषण हो रहा है उस पर कार्रवाई नहीं हो रही जबकि किसान यदि एक मुट्ठी पुआल व खरपतवार खेत में जला देता है तो प्रदूषण के नाम पर एफआइआर हो रही है। ब्लॉक अध्यक्ष मुन्नालाल धीमान ने कहा कि बीडीओ भी ब्लॉक मुख्यालय पर नहीं रुकते हैं।

देर शाम विपणन अधिकारी सिद्धौर पीएन मौर्य ने धान लदी ट्रालियों की गिनती करवाकर कर उनकी तौल कराने का आश्वासन दिया। लेकिन अन्य समस्याओं का निराकरण न होने तक धरना जारी रखने की बात जिलाध्यक्ष ने की। धरने में प्रदेश उपाध्यक्ष राम किशोर पटेल,जिला महामंत्री हौसला प्रसाद वर्मा, तहसील महामंत्री राम मदन रावत, रामसरन व सत्यनाम सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी