आज से चलेगी पोखरा चीनी मिल, होगी गन्ना की पेराई

चीनी मिल पोखरा से जुड़े पांच जिलों के 69 केंद्रों पर अब तक 35 हजार क्विंटल गन्ना

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 12:28 AM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 12:28 AM (IST)
आज से चलेगी पोखरा चीनी मिल, होगी गन्ना की पेराई
आज से चलेगी पोखरा चीनी मिल, होगी गन्ना की पेराई

बाराबंकी : चीनी मिल पोखरा से जुड़े पांच जिलों के 69 केंद्रों पर अब तक 35 हजार क्विंटल गन्ना की खरीद हो चुकी है। अब इसकी पेराई बुधवार की दोपहर से शुरू कर दिया जाएगा। चीनी मिल का शुभारंभ डीएम डॉ. आदर्श सिंह करेंगे।

सीतापुर, सुलतानपुर, रायबरेली, फतेहपुर और बाराबंकी में स्थापित 69 क्रय केंद्रों का गन्ना पोखरा चीनी मिल पर सप्लाई होती है। इन केंद्रों पर मंगलवार तक 35 हजार क्विंटल गन्ना की खरीद हो चुकी है। वहीं चीनी मिल परिसर में चल रही श्रीरामचरित मानस का पाठ दूसरे दिन मंगलवार को संपन्न हो गया। अब बुधवार को विधि विधान से पोखरा चीनी मिल के पेराई सत्र का शुभारंभ जिलाधिकारी डॉ. आदर्श सिंह करेंगे। मुख्य महाप्रबंधक बीके यादव ने बताया कि श्रीरामचरितमानस का अखंड पाठ समाप्त हो गया है। बुधवार दोपहर 12:25 बजे शुभ मुहूर्त है।

------------

एफसीआइ में पास हुआ 23 लाट चावल

बाराबंकी : एफसीआइ में मंगलवार को सीएमआर (क्रय केंद्र पर खरीदे गए धान से तैयार चावल) की 23 लाट पास हुई। एक लाट की गुणवत्ता बुधवार को जांची जाएगी।

एक लाट में 290 क्विंटल चावल होता है। ऐसे में 6670 क्विंटल चावल गुणवत्ता पर खरा उतरा। चावल की गुणवत्ता परखने के दौरान राइस मिलर्स भी मौजूद रहे। करीब सात बजे तक गुणवत्ता परखने का काम चला फिर भी एक लाट रह गई। गुणवत्ता प्रबंधक सत्येंद्र वर्मा ने कहा कि न तो गुणवत्ता के साथ समझौता किया जा रहा है और न ही किसी को गुणवत्ता के नाम पर परेशान किया जा रहा है। एक-एक कर 23 लाट के चावल की गुणवत्ता परखी गई जो मानक पर खरी उतरी। एक लाट बची है जिसकी परख बुधवार को की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि इन दिनों सीएमआर चावल की गुणवत्ता को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। राइस मिलर्स एफसीआई के अधिकारियों पर मनमाने तरीके से चावल फेल करने का आरोप लगा रहे हैं। डीएम डॉ. आदर्श सिंह इस मुद्दे को लेकर एफसीआई में स्वयं जा चुके हैं।

chat bot
आपका साथी