पेटेंट फ्री वैक्सीन के लिए ट्रिप्स के प्रावधानों में दी जाए छूट

स्वदेशी जागरण मंच की ओर से रविवार को विश्व जागृति

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 10:37 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 10:37 PM (IST)
पेटेंट फ्री वैक्सीन के लिए ट्रिप्स के प्रावधानों में दी जाए छूट
पेटेंट फ्री वैक्सीन के लिए ट्रिप्स के प्रावधानों में दी जाए छूट

बाराबंकी : स्वदेशी जागरण मंच की ओर से रविवार को विश्व जागृति दिवस के अवसर पर पेटेंट फ्री वैक्सीन संकल्प कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कोआपरेटिव बैंक से शहर में पदयात्रा भी निकाली गई। पदयात्रा में स्वदेशी जागरण मंच व अन्य संस्थाओं से जुड़े लोगों ने कोविड वैक्सीन को सर्व-सुलभ बनाने के लिए एवं इसे पेटेंट मुक्त करने की मांग करते पोस्टर-बैनर लिए थे।

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के नगर संघ चालक डा. आरएस गुप्ता ने कहा कि वैश्विक मानवता आज कोविड-19 के रूप में एक अभूतपूर्व संकट व त्रासदी का सामना कर रही है। लोगों को कोविड-19 से बचाने के लिए दुनिया को करीब 14 अरब वैक्सीन डोज की जरूरत है। पिछले करीब छह महीनों में सभी आठ फार्मा कंपनियों की ओर से कोरोना टीका की केवल 200 करोड़ डोज का ही उत्पादन किया जा सका है। वर्तमान दर पर दुनिया की योग्य आबादी को टीका लगने में दो से तीन साल और लग सकते हैं। कोरोना टीका के बड़े पैमाने पर उत्पादन में रुकावट विश्व व्यापार संगठन के ट्रिप्स के प्रावधानों के तहत आने वाले पेटेंट कानून और बौद्धिक संपदा अधिकार हैं। विश्व व्यापार संगठन पेटेंट फ्री वैक्सीन के लिए ट्रिप्स के प्रावधानों में छूट दे।

वैश्विक दवा कंपनियां स्वैच्छिक रूप से अन्य फार्मा कंपनियों को कोविड-19 के टीके बनाने की प्रौद्योगिकी का हस्तांतरण सहित पेटेंट मुक्त अधिकार दें। सरकारें अपने संप्रभु अधिकारों का प्रयोग करके अधिक दवा फर्मों को टीके बनाने का लाइसेंस दें। सेवा भारती अवध प्रांत के उपाध्यक्ष ललराम चौधरी, महामंत्री देवी शरण गुप्ता, उपाध्यक्ष मथुरा प्रसाद वर्मा, उमाकांत चतुर्वेदी, विवेक कुमार गुप्ता, मुनीश, राकेश गुप्ता, डा. राकेश शंकर गुप्ता, शैलेंद्र, सिद्धांत पटेल, उमाकांत शर्मा, संजीव दीक्षित आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी