प्रश्न पहर :: बेतरतीब वाहन खड़ा करना भी सामाजिक अपराध

फुटपाथ पर कब्जा बेतरतीब वाहन खड़ा करना और अवैध पार्किंग के लिए समाज के लोग भी जिम्मेदार हैं। यह सामाजिक अपराध की श्रेणी में आता है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:12 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:12 PM (IST)
प्रश्न पहर :: बेतरतीब वाहन खड़ा करना भी सामाजिक अपराध
प्रश्न पहर :: बेतरतीब वाहन खड़ा करना भी सामाजिक अपराध

बाराबंकी : फुटपाथ पर कब्जा, बेतरतीब वाहन खड़ा करना और अवैध पार्किंग के लिए समाज के लोग भी जिम्मेदार हैं। यह सामाजिक अपराध की श्रेणी में आता है। यदि हम जागरूक हो जाएं तो शहर अतिक्रमण मुक्त हो जाएगा और जाम से छुटकारा मिल जाएगा। हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि अपने शहर को सुंदर बनाए रखें और अतिक्रमण न करें। यह जानकारी पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद ने दैनिक जागरण में आयोजित प्रश्न पहर में पाठकों के सवालों के जवाब में दी। कहा, राष्ट्र के विकास में भी जनता की अहम भूमिका होती है।

-------------

प्रश्न : सफीपुर मार्ग के दोनों ओर ठेले लगते हैं। नाका सतरिख, पटेल तिराहा, कचेहरी के पास आए दिन जाम रहता है। दोनों पटरियों पर अतिक्रमण रहता है।

एसएन सिंह, देवा/मुकेश मिश्रा, देवा रोड। उत्तर : प्रधान की यह जिम्मेदारी है कि पटरी दुकानदारों के लिए अलग से जगह दें, जहां पर वे अपना बाजार लगा सके। प्रधान के माध्यम से जल्द ही समस्या का निस्तारण करवाया जाएगा। वाहन हम लोग ही खड़े करते हैं, हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि हम लोग वाहन को बेतरतीब न खड़े करें।

---------------- प्रश्न : समावेश और सर्वप्रथम इंडिया नामक दो कंपनियां पैसा जमाकर भाग गई हैं। दो वर्ष बीत चुके हैं, लेकिन अभी कार्रवाई नहीं हो सकी है।

गोपाल, भिटरिया। उत्तर : मामले की जांच कराकर कार्रवाई कराई जाएगी। --------- प्रश्न : स्कूलों में बच्चों को यातायात का पाठ पढ़ाया जाए, ताकि बच्चे जागरूक हो सके।

राजीव कुमार साहू, गाजीपुर, दरियाबाद। उत्तर : यातायात माह जब चलता है तो अधिकांश स्कूलों में बच्चों को यातायात नियमों की जानकारी दी जाती है। आगे भी दी जाती रहेगी। -----------

प्रश्न : एक प्रधान हिस्ट्रीशीटर है, जिससे लोग भयभीत हैं। उस पर कार्रवाई नहीं हो रही है।

मुकेश सिंह, बैनाटीकरहार/अनुज कुमार मौर्य, पिलहटी। उत्तर : कुर्सी पुलिस से जांच कराई जाएगी। यदि प्रधान लोगों को धमका रहा है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। ------------

प्रश्न : ताला तोड़कर कब्जा कर लिया गया है।

इमरान रिजवी, बाराबंकी। उत्तर : नगर कोतवाली में एक शिकायती पत्र दे दो, जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

-------

प्रश्न : भिटरिया से हैदरगढ़ मार्ग पर लकड़ियों का ढेर लगा रहता है।

गिरीश तिवारी, भिटरिया। उत्तर : पुलिस और राजस्व विभाग की टीम बनाकर समस्या का हल निकाला जाएगा। यदि लकड़ी की ठेकी अवैध है तो उस पर कार्रवाई होगी।

---------------- प्रश्न : पट्टे की जमीन है, जिस पर विपक्षी कब्जा किए हुए हैं।

दयाराम, कुशफर, दरियाबाद। उत्तर : शनिवार को थाना समाधान दिवस होगा, उसमें शिकायती पत्र लेकर आइए। जांच कराकर कार्रवाई कराई जाएगी।

--------- प्रश्न : वर्ष 2006 में लोन लिया था। अब बैंक से मार्कशीट वापस नहीं की जा रही है।

पवन कुमार, बंकी। उत्तर : नगर कोतवाली में एक शिकायती पत्र दे दें, जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

------------ प्रश्न : घिसावन के एक व्यक्ति को 70 हजार रुपये दिए गए थे, अब वह पैसा नहीं वापस कर रहा है।

सतीश कुमार, जगतपुर। उत्तर : रामसनेहीघाट थाने में शिकायती पत्र दे दो। जांच करवाकर रकम वापस दिलाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी