बोरियां समाप्त तो कहीं उठान न होने से धान खरीद प्रभावित

समर्थन मूल्य पर धान खरीद में कई तरह के रोड़े हैं। किसी क्रय केंद्र पर बोरे समाप्त हो गए तो कहीं उठान न होने से खरीद प्रभावित है। सोमवार को क्रय केंद्रों की पड़ताल में यह स्थिति सामने आई। ाराबंकी समर्थन मूल्य पर धान खरीद में कई तरह के रोड़े हैं। किसी क्रय केंद्र पर बोरे

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 11:25 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 11:25 PM (IST)
बोरियां समाप्त तो कहीं उठान न होने से धान खरीद प्रभावित
बोरियां समाप्त तो कहीं उठान न होने से धान खरीद प्रभावित

बाराबंकी : समर्थन मूल्य पर धान खरीद में कई तरह के रोड़े हैं। किसी क्रय केंद्र पर बोरे समाप्त हो गए तो कहीं उठान न होने से खरीद प्रभावित है। सोमवार को क्रय केंद्रों की पड़ताल में यह स्थिति सामने आई।

त्रिवेदीगंज ब्लाक की साधन सहकारी समिति भिलवल पर सोमवार को सरकारी बोरे समाप्त हो गए। किसानों की बोरियों में ही तौल होती दिखी। धान लदी छह ट्रालियां खड़ी थी। दहिला के किसान रामयश ने बताया कि धान बेचे हुए एक हफ्ता हो गया। भुगतान नहीं हो पाया है। केंद्र प्रभारी उपेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि दो ट्रक धान राइस मिल पर भेजा गया था लेकिन वहां उतारा नहीं जा सका। ट्रक का भाड़ा चढ़ रहा है। साधन सहकारी समिति मसौली के क्रय केंद्र पर उठान न होने से खरीद नहीं हो पा रही। धान लदी एक दर्जन ट्रालियां खड़ी दिखी। हरख स्थित विपणन शाखा के क्रय केंद्र पर सुबह साढ़े 10 बजे मिले मरखापुर के किसान रामचंद्र व मानपुर के कुलदीप ने बताया कि 29 नवंबर का टोकन था तब से क्रय केंद्र प्रभारी निशा वर्मा से मुलाकात ही नहीं हो पा रही। केंद्र प्रभारी निशा वर्मा ने मोबाइल पर बताया कि सोमवार को उन्हें जिला मुख्यालय स्थित कार्यालय जाना है इसलिए क्रय केंद्र पर नहीं पहुंची। टोकन के मुताबिक ही धान खरीद हो रही है। सिद्धौर ब्लाक की साधन सहकारी समिति न्यौछना, कोठी, सेमरावां, नसीपुर, में धान खरीद न होने से किसान निजी बाड़ों पर धान बेचने को विवश हैं।

क्षेत्रीय विपणन अधिकारी प्रीति पांडे ने बताया जिन केंद्रों पर धान खरीद शुरू नहीं हुई है, वहां शुरू कराई जाएगी।

निदूरा ब्लाक के ग्राम उमरा में एक हफ्ते से धान क्रय केंद्र बंद है। कुर्सी के किसान गोपी ने बताया कि वैवाहिक कार्यक्रम में रुपयों की जरूरत थी। 15 दिन क्रय केंद्र के चक्कर लगाए फिर 12 सौ रुपये क्विंटल की दर से धान बाड़े पर बेच दिया। केंद्र प्रभारी गीता कुलश्रेष्ठ ने बताया कि उठान न हो पाने से खरीद प्रभावित है। दरियाबाद ब्लाक के इंदरपुर क्रय केंद्र पर में 4384 क्विंटल धान डंप है। खरीद प्रभावित है। अलियाबाद संचालित बड़नपुर क्रय केंद्र 514 क्विंटल धान ठप है।

chat bot
आपका साथी