ओवरलोड बस ने खड़े किए जांच और कार्रवाई पर सवाल

ओवरलोडिग वाहनों को गुजारने के खेल की जिले में गहरी जड़े हैं। इसीलिए सहायक संभागीय अधिकारी कार्यालय(एआरटीओ) की टीम की ओर से लगातार जांच और कार्रवाई के बावजूद ओवरलोड वाहन गुजरते रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 11:38 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 11:38 PM (IST)
ओवरलोड बस ने खड़े किए जांच और कार्रवाई पर सवाल
ओवरलोड बस ने खड़े किए जांच और कार्रवाई पर सवाल

जगदीप शुक्ल, बाराबंकी :

ओवरलोडिग वाहनों को गुजारने के खेल की जिले में गहरी जड़े हैं। इसीलिए सहायक संभागीय अधिकारी कार्यालय(एआरटीओ) की टीम की ओर से लगातार जांच और कार्रवाई के बावजूद ओवरलोड वाहन गुजरते रहे हैं। यहां एआरटीओ टीम ने जनवरी से 28 जुलाई तक 897 वाहनों का चालान कर तेरह लाख 68 हजार रुपये जुर्माना वसूला है। यह क्रम सिर्फ बाराबंकी ही नहीं प्रदेश भर में जारी है। मंगलवार रात रामसनेहीघाट में ओवरलोड बस(यूपी 22 टी 7918) के दुघर्टनाग्रस्त होने और हादसे 18 लोगों के मारे जाने की घटना ने इसकी तस्दीक कर दी है। ऋषभ ट्रेवल्स की इस बस का 14 सितंबर 2020 को बाराबंकी में एआरटीओ प्रवर्तन डा. सर्वेश गौतम भी चालान कर चुके हैं। यह बस न सिर्फ गैर प्रांतों बल्कि प्रदेश के भी दर्जनभर अधिक जिलों से होते हुए रामसनेहीघाट तक करीब साढ़े पांच सौ किलोमीटर की दूरी तय कर चुकी थी।

एजेंसी और प्रशासन की मिलीभगत की आशंका:

वाहनों में ओवरलोडिग का खेल ट्रेवल एजेंसी और प्रशासन की मिलीभगत होने की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता है। चेकिग के लिए ट्रांसपोर्ट कमिश्नर के स्तर से टोल प्लाजा पर एक-एक माह की एआरटीओ की ड्यूटी लगती है। इसके अलावा विशेष ड्यूटी के साथ ही राह चलते कहीं भी कार्रवाई की जा सकता है। ओवरलोडिग पर प्रति सवारी एक हजार रुपये जुर्माना और कुल ओवरलोड सवारियों पर अधिकतम दस हजार रुपये तक का प्रविधान है। इसके बाद भी बिना परमिट के ओवरलोड वाहन का गुजरना जांच और कार्रवाई पर सवाल खड़े करता है। फैक्ट फाइल

बस और मिनी बस पर एक जनवरी 2021 से अब तक की गई कार्रवाई

897 बसों का चालान 44 बसें सीज 13 लाख 68 हजार का वसूला गया शमन शुल्क परमिट उल्लंघन पर कार्रवाई

719 वाहनों का चालान 33 वाहन सीज 11.75 लाख का जुर्माना

-------------------

ओवरलोडिग पर कार्रवाई

65 बसों का चालान

01 बस सीज

1.13 लाख का जुर्माना

चेकिग अभियान चलाकर ओवरलोडिग बसों को चिन्हित कर प्रभावी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि पहले भी ऐसी कार्रवाई की जाती रही है।

-पंकज सिंह, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन)।

chat bot
आपका साथी