राशन की कटौती पर डीएसओ को फटकार, कोटेदार निलंबित

शासन की ओर से नामित जिले के नोडल अधिकारी अजय चौहान ने जिले में भ्रमण के दूसरे दिन बुधवार को मसौली ब्लॉक के ग्राम चंदवारा सीएचसी सतरिख नवीन बस स्टेशन पेट्रोल पंप व तहसील नवाबगंज का निरीक्षण किया। अन्त्योदय राशन कार्ड धारकों को 35 के बजाए 34 किलो राशन देने संबंधी ग्रामीणों की शिकायत पर उचित दर दुकान को निलंबित करने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Jun 2019 12:33 AM (IST) Updated:Thu, 20 Jun 2019 12:33 AM (IST)
राशन की कटौती पर डीएसओ को फटकार, कोटेदार निलंबित
राशन की कटौती पर डीएसओ को फटकार, कोटेदार निलंबित

बाराबंकी : शासन की ओर से नामित जिले के नोडल अधिकारी अजय चौहान ने जिले में भ्रमण के दूसरे दिन बुधवार को मसौली ब्लॉक के ग्राम चंदवारा, सीएचसी सतरिख, नवीन बस स्टेशन, पेट्रोल पंप व तहसील नवाबगंज का निरीक्षण किया। अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को 35 के बजाय 34 किलो राशन देने संबंधी ग्रामीणों की शिकायत पर उचित दर दुकान को निलंबित करने का निर्देश दिया। सीएचसी सतरिख में दवा पर्ची पर डॉक्टर के हस्ताक्षर न होने पर नाराजगी जताई। तहसील नवाबगंज में हैसियत प्रमाण पत्र पर रिपोर्ट लगाने में हीलाहवाली करने वाले लेखपाल को तलब कर रिपोर्ट लगवाई। छोटी-छोटी कमियों को भी उन्होंने ध्यान से देखा और सुधार के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

तहसील नवाबगंज परिसर में लगे इंडिया मार्का हैंडपंप में बालू युक्त पानी देखकर उसे सही कराने, वाटर कूलर मशीन के पास लगी पेयजल की टोटियों को सुविधानुसार लगवाने के निर्देश दिए। जाति आय व निवास प्रमाण पत्र की स्थिति की जांच कर रहे थे तभी शहर के निवासी वीरेंद्र जैन व संजय जैन ने हैसियत प्रमाण पत्र पर लेखपाल की रिपोर्ट डेढ़ माह बाद न लगने की जानकारी दी। इस पर लेखपाल को तलब कर रिपोर्ट लगवाई। लेखपाल ने एक अभिलेख कम होने के कारण रिपोर्ट न लगाने की बात कही तो उसे फटकारा और कहा कि कमी के बारे में आवेदक को अवगत कराना चाहिए था। तहसील की साज-सज्जा को सराहा। एसडीएम अभय कुमार पांडेय कार्य में भी गुणवत्ता बढ़ाने की बात कही। अभिलेखागार में सीसी कैमरा लगाने के भी निर्देश दिए। चंदवारा के ग्रामीणों ने जब बताया कि कोटेदार अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को 35 के बजाय 34 किलो राशन देता है। ग्राम प्रधान प्रकाशिनी जायसवाल ने समर्थन करते हुए बताया कि शिकायत के बावजूद सुधार नहीं हुआ। इस पर डीएसओ को फटकार लगाते हुए कोटेदार को निलंबित करने का निर्देश दिया। डीएसओ ने तत्काल प्रभाव से उचितदर दुकान निलंबित कर दी। आंगनबाड़ी केंद्र पर नोडल अधिकारी व सीडीओ मेधा रूपम का रोली चंदन कर स्वागत भी किया गया। स्कूल की व्यवस्था को सराहा। गोवंश आश्रय स्थल प्यारेपुर सरैया का जायजा भी लिया। चारा-पानी की उचित व्यवस्था कराने के निर्देश दिए।

पौध रोपण : सीएचसी सतरिख परिसर में दवा पर्ची पर नोडल अधिकारी ने पौधरोपण भी किया। ओपीडी में डॉक्टर ने जिस पर्ची पर दवा लिखी उस पर हस्ताक्षर न देख डॉ. सुनील जायसवाल को सचेत किया। निरीक्षण के दौरान सीएमओ डॉ. डॉ. रमेश चंद्र भी मौजूद रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी