यहां अभिनंदन के साथ लगेगा 'रोली-चंदन'

बाराबंकी कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत बंद हुए प्राथमिक विद्यालय करीब 11 माह बाद सोमवार को

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 11:38 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 11:38 PM (IST)
यहां अभिनंदन के साथ लगेगा 'रोली-चंदन'
यहां अभिनंदन के साथ लगेगा 'रोली-चंदन'

बाराबंकी : कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत बंद हुए प्राथमिक विद्यालय करीब 11 माह बाद सोमवार को फिर से गुलजार होंगे। नौनिहालों के स्वागत के लिए कायाकल्प के बाद न सिर्फ विद्यालय सज-धजकर चुके हैं बल्कि शिक्षक भी उनका अनूठे अंदाज में स्वागत करने की तैयारी में हैं। संक्रमण से बच्चों को बचाने के लिए कक्षों को सैनिटाइज कराया गया है और साफ-सफाई के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। ज्यादातर स्कूलों में रोली-चंद से तिलक कर स्वागत किया जाएगा। रामनगर के प्राथमिक विद्यालय सिकरौली में संगीतमय माहौल में स्वागत की तैयारी है। इसका रविवार को पूर्वाभ्यास भी किया गया।

---------------------

बच्चों को भाएगा माहौल

स्कूलों को कायाकल्प कराए जाने के बाद पूरा माहौल ही बदल गया है। स्कूल जाने वाले बच्चों को दीवारों ने कहीं महापुरुषों के चित्र, सब्जियां, फल-फूल तो कहीं संदेश परक वाक्य, कविताएं, कहानियां अंकित कराई गई हैं। इसके अलावा प्रेरक कलाकृतियां भी बनवाई गई हैं। यह सब बच्चों को स्कूल में ठहरने के प्रेरित करेंगी। गतिविधियों के जरिए करेंगे शुरुआत

प्राथमिक विद्यालय भोजपुर गढ़ी(अंग्रेजी माध्यम) की ऋचा शर्मा ने बताया कि सौ दिन तक प्रेरणा ज्ञानोत्सव जागरूकता अभियान चलाया जाना है। इसके लिए बच्चों को पढ़ाने की शिक्षकों को जिम्मेदारी तय करते चार्ट तैयार कर लिया गया है। स्कूल आने के लिए प्रेरित करने के लिए एक सप्ताह तक सिर्फ गतिविधियां कराई जाएंगी।

-----------------

निजी स्कूल भी तैयार

पहली मार्च से स्कूल खोले जाने को लेकर निजी स्कूलों में भी तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। नगर के सेंट्रल एकेडमी में साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन का काम किया गया।

फैक्ट फाइल

प्राथमिक विद्यालय : 2170

प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक : करीब 12500

पंजीकृत बच्चे : दो लाख 86 हजार

विद्यालयों को कायाकल्प : 1300

कायाकल्प से वंचित विद्यालय : 350

--------- सोमवार से प्राथमिक विद्यालय खुल जाएंगे। पूर्व माध्यमिक विद्यालय के तरह की 50 फीसद बच्चों को बुलाया गया है। शारीरिक दूरी का पालन होगा और सैनिटाइजर उपलब्ध रहेगा।

-राजेश वर्मा, प्रभारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी।

chat bot
आपका साथी