पीएम ने अब 'चिया सीड की खेती का मन की बात' में किया जिक्र

दीपक मिश्रा बाराबंकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जिले के सिद्धौर के अमसेरूआ के कि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 11:33 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 11:33 PM (IST)
पीएम ने अब 'चिया सीड की खेती का मन की बात' में किया जिक्र
पीएम ने अब 'चिया सीड की खेती का मन की बात' में किया जिक्र

दीपक मिश्रा, बाराबंकी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जिले के सिद्धौर के अमसेरूआ के किसान हरिश्चंद्र सिंह की चिया सीड की खेती का 'मन की बात' में जिक्र किया है। दैनिक जागरण ने दस फरवरी के अंक में 'यूपी में लहलहाने लगी चिया सीड की फसल' शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इससे पहले प्रधानमंत्री जिले की सराही झील, कल्याणी नदी के पुनरोद्धार और सुमन के मास्क का भी जिक्र कर चुके हैं।

पूरी तरह से जैविक खेती हरिश्चंद्र सिंह बताते हैं कि चिया सीड की खेती के लिए मिट्टी भुरभुरी और अंकुरण के लिए बोआई से पूर्व खेत में उचित नमी होनी चाहिए। यह फसल रबी के समय अक्टूबर और नवंबर माह में लगाई जाती है। इसमें सिर्फ गोबर की खाद और वर्मी कंपोस्ट खाद डाली जाती है यानी यह पूरी तरह जैविक खेती है। इसमें बीज की मात्रा एक से डेढ़ किलो प्रति एकड़ रखी जाती है। चिया सीड अंतरराष्ट्रीय बाजार से सिर्फ ऑनलाइन ही मंगाया जा सकता है। फसल लगभग 115 दिन में पककर तैयार हो जाती है। सुखाने के बाद इसकी थ्रेसरिग की जाती है।

यह बोले प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा-'साथियों, आजकल चिया सीड का नाम बहुत सुनते होंगे। हेल्थ अवेयरनेस से जुड़े लोग इसे महत्व देते हैं और दुनिया में इसकी मांग भी है। भारत में ज्यादातर लोग बाहर से मंगाते हैं, लेकिन अब चिया सीड में आत्मनिर्भरता का बीड़ा भी लोग उठा रहे हैं। ऐसे ही यूपी के बाराबंकी के किसान हरिश्चंद्र ने चिया सीड की खेती शुरू की है। चिया सीड उनकी आय भी बढ़ाएगी और आत्मनिर्भर भारत अभियान में मदद भी करेगी। '

'जागरण ने देश-दुनिया में पहुंचाया'

चिया सीड की खेती करने वाले यूपी के पहले किसान हरिश्चंद्र सिंह की इस खेती से संबंधित जागरण में प्रकाशित खबर ने अधिकारियों का भी ध्यान आकृष्ट किया। इसके बाद जिला कृषि अधिकारी संजीव कुमार, जिला उद्यान अधिकारी महेंद्र कुमार व भूमि संरक्षण अधिकारी ने इनके कृषि फार्म पहुंचकर खेती देखी। दूरदर्शन की टीम भी शनिवार को उनके कृषि फार्म पर पहुंची थी। इसके बाद रविवार को पीएम ने भी मन की बात में चिया सीड की खेती को सराहा। हरिश्चंद्र अपनी इस उपलब्धि का श्रेय जागरण में प्रकाशित खबर को देते हैं। देश-दुनिया में नाम पहुंचाने के लिए वह आभार भी जताते हैं।

--------

पीएम ने बढ़ाया जनपदवासियों का मान-सम्मान

जिलाधिकारी डॉ. आदर्श सिंह ने जिले के अग्रणी किसान की खेती का जिक्र करने पर ट्वीट के माध्यम से प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया है। उन्होंने इसे जनपदवासियों के मान-सम्मान को बढ़ाने वाला बताया है। उन्होंने लिखा है कि बीते डेढ़ साल में चौथी बार प्रधानमंत्री ने जनपद का उल्लेख किया है।

chat bot
आपका साथी