क्रिकेट टूर्नामेंट के बहाने किसान क्रांतिदल ने निकाल दी तिरंगा यात्रा

भीड़ देख मूक दर्शक बनी रही पुलिस

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 12:48 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 12:48 AM (IST)
क्रिकेट टूर्नामेंट के बहाने किसान क्रांतिदल ने निकाल दी तिरंगा यात्रा
क्रिकेट टूर्नामेंट के बहाने किसान क्रांतिदल ने निकाल दी तिरंगा यात्रा

बाराबंकी : किसान क्रांति दल के कार्यकर्ताओं ने क्रिकेट टूर्नामेंट के बहाने कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ तिरंगा यात्रा निकाल दी। अचानक बदले हालातों को देख पुलिस भी हैरान हो गई मगर भीड़ ज्यादा होने से मूक दर्शक बनी रही।

ग्राम रसूलपुर गांव में क्रिकेट टूर्नामेंट का उद्घाटन करने के लिए किसान क्रांति दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष इतिहासकार अमरेश मिश्र को आमंत्रित किया गया था। पुलिस को विरोध प्रदर्शन की भनक तक नहीं लगी। खिलाड़ियों का उत्साह वर्धन के दौरान वह कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ भाषण देने लगे। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने भी प्रदर्शन की छूट दी है लेकिन सरकार न तो किसानों की बात मान रही है और न ही किसानों को अपनी बात कहने दे रही है। इस बार दिल्ली में जवानों के साथ किसानों की परेड होगी। पुलिस चौकी अलियाबाद के प्रभारी धर्मेंद्र सिंह के पुलिस बल के साथ पहुंचते ही अमरेश मिश्र ने कार्यकर्ताओं सहित तिरंगा झंडा लेकिन नारेबाजी करते हुए यात्रा शुरू कर दी। पुलिस मूकदर्शक बनी रही। एक महिला के हाथ में उल्टा तिरंगा भी नजर आया लेकिन अध्यक्ष व अन्य किसी ने ध्यान नहीं दिया।

सीवन वाजिदपुर टीम जीती : क्रिकेट टूर्नामेंट सीवन वाजिदपुर टीम ने सराय शाह आलम को 25 रनों से पराजित कर जीत दर्ज की। फिलहाल चार माह का ही मिलेगा एरियर

बाराबंकी: बढ़े मानदेय का एरियर पाने की आस में करीब एक सैकड़ा होमगार्ड सेवानिवृत्त हो गए और 25 होमगार्डों की विभिन्न कारणों से मौत हो गई। अब यह एरियर मिलने जा रहा है, वह भी 34 माह के बकाए एरियर में पहली किस्त के तौर पर मात्र चार माह का। सोमवार को यह किस्त होमगार्डों के खाते में पहुंचने की उम्मीद है।

छह दिसंबर 2016 से होमगार्डों का एक दिन का वेतनमान 375 से बढ़कर करीब 600 प्रतिदिन करने की घोषणा हुई थी। हालांकि, इस घोषणा को धरातल में आने में समय लग गया और 34 माह का एरियर होमगार्डों को नहीं मिल सका। आखिरकार वर्ष 2021 के पहले माह में चार साल से रुके इस एरियर की पहली किस्त मिलने जा रही है। सहायक जिला कमांडेंट अधिकारी राम प्रकाश दीक्षित ने बताया कि करीब बारह सौ होमगार्डों का एरियर सोमवार उनके खाते में पहुंच जाएगा। बिल कोषागार में लग चुका है सोमवार को धनराशि अवमुक्त हो जाएगी, जो करीब तीन करोड़ है। प्रत्येक होमगार्ड जिसकी ड्यूटी पूरे माह की है उसके हिस्से में 28 हजार 300 रुपये आए हैं। इस बीच सेवानिवृत्त हुए करीब 100 होमगार्डों के खाते में और मृत हो चुके करीब 25 होमगार्डों के आश्रितों के खाते में यह धनराशि जाएगी। इनका विवरण पहले ही होमवर्क करके दर्ज किया जा चुका है।

शेष 30 माह की कार्रवाई शुरू : बकाया 30 माह का एरियर दिलाए जाने के लिए भी सहायक जिला कमांडेंट अधिकारी ने कार्रवाई शुरू कर दी है। उनका कहना है कि बजट आते ही बिल तैयार कर कोषागार में लगा दिया जाएगा। अग्रिम किस्त के लिए बजट आते ही और अधिक सुविधाजनक और जल्द भुगतान हो सकेगा।

chat bot
आपका साथी