जिपं अध्यक्ष बनाने को निर्दल सदस्यों के सहारे सियासी दल

किसी भी दल को नहीं मिलीं अध्यक्ष बनाने के लिए पर्याप्त सीटें

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 12:39 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 12:49 AM (IST)
जिपं अध्यक्ष बनाने को निर्दल सदस्यों के सहारे सियासी दल
जिपं अध्यक्ष बनाने को निर्दल सदस्यों के सहारे सियासी दल

जगदीप शुक्ल, बाराबंकी

जिला पंचायत अध्यक्ष बनाने के लिए किसी भी राजनीतिक दल को जरूरी सीटें नहीं हासिल हो सकी हैं। जबकि, निर्दलीय प्रत्याशियों ने दो दर्जन से अधिक सीटों पर जीत हासिल की है। इसलिए अब अपना जिला पंचायत अध्यक्ष बनाने के लिए राजनीतिक दल को निर्दलीय सदस्यों का ही सहारा है। इसीलिए कल तक बागियों पर कार्रवाई करने की चेतावनी देने वाले उन्हें अपना बताने लगे हैं।

भाजपा का छह और सपा का चार ब्लाक में नहीं खुला खाता

जिला पंचायत सदस्य पद के चुनाव ने सियासी दलों को आइना दिखाने का काम किया है। हैरत की बात है कि 2022 के विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल माने जा रहे इस चुनाव में छह ब्लाक में भाजपा, चार में सपा, दस में बसपा और 13 में कांग्रेस

का एक प्रत्याशी चुनाव नहीं जीत सका है। जबकि, बंकी और रामनगर छोड़कर सभी ब्लाक में निर्दलियों ने मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई है। पूरेडलई, सिरौलीगौसपुर, देवा, हरख, सिद्धौर व त्रिवेदीगंज में भाजपा और दरियाबाद, रामनगर, मसौली, हैदरगढ़ में सपा के घोषित प्रत्याशियों को सफलता नहीं मिल सकी है। बसपा प्रत्याशियो को मसौली प्रथम, रामनगर तृतीय, सिरौली प्रथम, देवा चतुर्थ और दरियाबाद तृतीय और कांग्रेस को पूरेडलई प्रथम व सिद्धौर पंचम में ही जीत हासिल हो सकी है। आंकड़ों में उलझते रहे सियासी दलों के दावे मतगणना की सुस्त रफ्तार के चलते सियासी दल सीटों पर जीत-हार के आंकड़ों में उलझे रहे। प्रशासन की ओर से बुधवार की दोपहर तक जीते प्रत्याशियों का विवरण आयोग की साइट पर अपलोड नहीं किया जा सका है। इससे राजनीतिक दलों की ओर से किए गए दावों में विभिन्नता दिखी। भाजपा जिलाध्यक्ष अवधेश श्रीवास्तव ने मंगलवार को पार्टी के घोषित 57 प्रत्याशियों के सापेक्ष 13 की जीत और आठ अन्य विचाराधारा से जुड़े प्रत्याशियों की जीत का दावा किया। हालांकि, पार्टी के घोषित प्रत्याशियों में 12 की ही जीत की पुष्टि हो सकी है। वहीं, सपा जिलाध्यक्ष हाफिज अयाज ने मंगलवार को 22 घोषित और चार समाजवादी पार्टी से जुड़े लोगों की जीत का दावा किया था। बुधवार को उन्होंने बताया कि 49 प्रत्याशी घोषित किए गए थे, जिनमें से 15 को जीत मिली है। उन्होंने इसके अलावा समाजवादी पार्टी व विचाराधारा से 11 अन्य प्रत्याशियों की भी जीत का दावा किया है।

------------------

फैक्ट फाइल

कुल सीटें : 57

भाजपा -12

सपा -15

बसपा-05

कांग्रेस : 02

अन्य : 23 बंकी को आज मिलेगा नया नगर पंचायत अध्यक्ष

बाराबंकी : बंकी नगर पंचायत में अध्यक्ष पद पर हुए मतदान की काउंटिग गुरुवार की सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी। मतगणना तहसील नवाबगंज में होगी, यहां तीन काउंटर बनाए गए हैं। वहीं दरियाबाद में सभासद के लिए मतगणना होगी। बंकी नगर पंचायत में 19 हजार 153 मतदाता था। चार अप्रैल को हुए मतदान में 39.59 फीसद वोट पड़ा था। कोरोना महामारी के डर से सिर्फ सात हजार 583 मत पड़े थे। इसमें चार हजार 259 पुरुष हैं और 3324 महिला मतदाताओं के वोट पड़े हैं। 23 बूथों पर मतदान हुआ था। नगर अध्यक्ष बंकी के लिए भाजपा, सपा सहित 11 दावेदार ताल ठोंक रहे हैं।

निर्वाचन अधिकारी डा. मारकण्डेय ने बताया कि 23 बूथों पर हुए मतदान की काउंटिग नवाबगंज तहसील में होगी। यहां तीन काउंटर बनाए गए हैं। सुबह आठ बजे से कार्य समाप्ति तक मतगणना होगी।

chat bot
आपका साथी