80 अनाथ बच्चों को मिली किस्त, 48 आवेदन की जांच शुरू

तीन-तीन माह की एक साथ दी गई किस्त चार हजार रुपये मिल रही धनराशि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Aug 2021 12:40 AM (IST) Updated:Tue, 24 Aug 2021 12:40 AM (IST)
80 अनाथ बच्चों को मिली किस्त, 48 आवेदन की जांच शुरू
80 अनाथ बच्चों को मिली किस्त, 48 आवेदन की जांच शुरू

बाराबंकी : मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के लिए चिह्नित किए गए 128 बच्चों में से 80 बच्चों व उनके अभिभावक के संयुक्त खाते में तीन-तीन माह की किस्त भेज दी गई है। हर महीने भरण पोषण के लिए चार हजार रुपये दिए जाएंगे।

महिला एवं बाल कल्याण विभाग ने कोरोना काल में अनाथ हुए 128 बच्चों की सूची में से 48 अभी भी सहायता पाने से वंचित हैं। अब इन बच्चों का घर-घर जाकर सत्यापन किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में इसकी जिम्मेदारी बीडीओ और शहरी क्षेत्र में एसडीएम संभाले हुए हैं। जिला प्रोबेशन अधिकारी डा. पल्लवी सिंह ने बताया कि योजना की श्रेणी में आने वाले शून्य से 10 साल के बच्चों के वैध संरक्षक के बैंक खाते में 4000 रुपये प्रतिमाह दिए जा रहे हैं।

आवासीय सुविधा भी मिलेगी : अनाथ बच्चों को कक्षा छह से 12 तक की शिक्षा के लिए अटल आवासीय विद्यालयों व कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में प्रवेश कराया जाएगा। 11 से 18 वर्ष के बच्चों को कक्षा-12 तक की मुफ्त शिक्षा दिलाई जाएगी।

ऐसे करें आवेदन : जिन बच्चों तक अभी विभाग को जानकारी नहीं मिली है। उनका पालन-पोषण करने वाले विभाग में जाकर आवेदन कर सकते हैं। बच्चे एवं अभिभावक की नवीनतम फोटो सहित पूर्ण आवेदन के साथ ही माता या पिता या दोनों जैसी भी स्थिति हो का मृत्यु प्रमाण पत्र और कोविड-19 से मृत्यु का साक्ष्य भी संलग्न करना होगा।। आय प्रमाण पत्र (माता-पिता दोनों की मृत्यु की स्थिति में जरूरी नहीं) देना होगा। बच्चे का आयु प्रमाणपत्र, उत्तर प्रदेश का निवासी होने का घोषणा पत्र आदि लगेगा। आवेदन फार्म जिला प्रोबेशन कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है।

विवाह के लिए भी मिलेगा लाभ : वह सभी बालिकाएं जिनका विवाह दो जून 2021 के बाद हुआ है, वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकती हैं। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए विवाह होने के 90 दिन के अंदर आवेदन किया जाना अनिवार्य है।

chat bot
आपका साथी