उत्साह के टीकाकरण के इंतजाम बौने, कम पड़ गई वैक्सीन

कोरोना को हराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को टीकाकरण का महाअभियान आयोजित किया। इसके तहत करीब 50 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य हासिल किया। वैक्सीन लगवाने के लिए लोग मारामारी करते दिखाई दिए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 11:16 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 11:16 PM (IST)
उत्साह के टीकाकरण के इंतजाम बौने, कम पड़ गई वैक्सीन
उत्साह के टीकाकरण के इंतजाम बौने, कम पड़ गई वैक्सीन

बाराबंकी : कोरोना को हराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को टीकाकरण का महाअभियान आयोजित किया। इसके तहत करीब 50 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य हासिल किया। वैक्सीन लगवाने के लिए लोग मारामारी करते दिखाई दिए। महाअभियान को सफल बनाने के लिए डीएम, सीडीओ व सीएमओ की अगुवाई में तैयारी चल रही थी। हरख, फतेहपुर, शहर के लखपेड़ाबाग, निदूरा आदि जगह वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन दोपहर तीन बजे ही खत्म हो गई। हालांकि, कई केंद्रों पर दोबारा भेजवाकर टीकाकरण करवाया गया। कुल 270 अस्पतालों में साढ़े तीन हजार डोज सुबह ही भिजवा दी गई थी। जिले में महाअभियान के लिए कुल 53400 डोज मिली थी। दोपहर एक बजे तक वैक्सीनेशन सेंटर पर 19078 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी थी। सुबह से ही जिला चिकित्सालय, जिला महिला चिकित्सालय के अलावा ग्रामीण क्षेत्र की सीएचसी, पीएचसी वैक्सीनेशन सेंटर पर लोग वैक्सीन लगवाने पहुंच गए थे। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजीव सिंह ने बताया कि मंगलवार को 50 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। इसके तहत प्रत्येक ब्लाक में 16 से 18 सत्र लगाए गए। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्राथमिक विद्यालय एवं पंचायत भवनों में बूथों पर टीकाकरण सत्र आयोजित किया गया। हैदरगढ़ क्षेत्र में 16 स्थानों पर कोविड टीकाकरण के लिए विशेष शिविर लगाए गए। हैदरगढ़ सीएचसी पर सुबह से ही लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान कोविड प्रोटोकाल का पालन नहीं हुआ। सीएमओ ने किया निरीक्षण : सीएमओ डा. रामजी वर्मा ने देवा सीएचसी, मित्तई व तिदोला पीएचसी का औचक निरीक्षण कर टीकाकरण के दौरान कोविड नियमों का पालन सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए। तिदोला में जननी सुरक्षा योजना का बकाया भुगतान तत्काल कराए जाने के निर्देश दिए। बिना टीका लगवाए लौटे लोग

कोठी : भाकियू कार्यकर्ताओं को वैक्सीनेशन मेगा कैंप के दिन भी वैक्सीन न लग पाने की वजह से नाराज कार्यकर्ताओं ने सीएचसी अधीक्षक से बात कर धरने पर बैठने की चेतावनी दी। कोठी क्षेत्र के ढेड़िया, शाखापुर, अजमल पट्टी ,बसंतपुर, मीरापुर मे मेगा कैंप लगने की सूचना मिलते ही गंगा प्रसाद, सुमित्रा, रमापति, ननकी, सुदामा, कैसर जहां, अब्बू वैद, सुमिता ने वैक्सीन लगवाने के लिए सभी कैंपों के चक्कर लगाए परंतु वैक्सीन इन लोगों के कहीं नहीं लग पाई। आरोप है कि इन्हें कोठी सीएचसी में टीकाकरण कराने की बात कहकर लौटा दिया गया। सिद्धौर सीएचसी अधीक्षक डा. हरप्रीत सिंह ने कहा कि है कि वैक्सीन की डोज मिलने के हिसाब से कैंप का आयोजन किया गया।

फैक्ट फाइल

महाअभियान के उपलब्ध कराई वैक्सीन : 53400 डोज

महाअभियान के दौरान टीकाकरण : 50 हजार लोगों को

बनाए गए टीकाकरण केंद्र : 270

ब्लाक : 15

सीएचसी : 20

पीएचसी : 53

chat bot
आपका साथी