सरयू का जलस्तर घटा तो तेज हुई कटान

बाराबंकी सरयू नदी का जलस्तर तो घट गया है लेकिन कटान तेज हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 11:04 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 11:04 PM (IST)
सरयू का जलस्तर घटा तो तेज हुई कटान
सरयू का जलस्तर घटा तो तेज हुई कटान

बाराबंकी : सरयू नदी का जलस्तर तो घट गया है, लेकिन कटान तेज हो गई है। मंगलवार को जलस्तर खतरे के निशान 106.070 के सापेक्ष 105.846 मीटर रहा। सिरौलीगौसपुर के तिलवारी व रामनगर के कोरिनपुरवा मजरे तपेसिपाह में कटान से ग्रामीण सहमे हैं।

नदी में गांवों की जमीन ही नहीं बल्कि आवासीय घर भी कट रहे हैं। बाढ़ कार्य खंड की ओर से कटान वाले स्थानों पर पेड़ों की डालियां व मिट्टी की बोरियां डाली जा रही हैं। सूरतगंज ब्लाक के हेतमापुर में तटबंध पर बसे 270 परिवारों को नायाब तहसीलदार आकाश संत ने राशन किट बंटवाई। लाभार्थियों में सुंदरनगर, कोडरी, लालपुरवा के ग्रामीण शामिल हैं।

ग्रामीण बाढ़ के साथ ही बारिश से भी परेशान हैं। तटबंध पर बारिश के दौरान लोगों को रात बितानी मुश्किल हो रही है। तटबंध पर रहने वाले शिव कुमार व कल्लू ने बताया कि तिरपाल के नीचे बारिश में गृहस्थी बचाना मुश्किल होता है। विषैले जीव जंतुओं का भी खतरा बना रहता है। हर साल बाढ़ की विभीषिका यहां के लोग झेलते हैं, लेकिन उनकी समस्याओं का स्थाई समाधान नहीं किया जा रहा है। बाढ़ के समय अधिकारी के साथ जनप्रतिनिधि भी आते हैं, लेकिन सिर्फ आश्वासन ही मिलता है। बारिश ने दिलाई उमस से निजात : मंगलवार को दोपहर बाद हुई बारिश से लोगों को उमस से राहत मिली है। साथ ही धान की रोपाई की तैयारी कर रहे किसानों के लिए भी यह बारिश फायदेमंद साबित होगी। हालांकि, कई स्थानों पर जलभराव हो गया। आवास-विकास में रामनगर विधायक शरद अवस्थी के आवास के निकट जलनिकासी के पुख्ता इंतजाम न होने से जलभराव हो गया। इतना ही कई अन्य मुहल्लों में पानी भर जाने से लोगों को आवागमन में दिक्कत का सामना करना पड़ा।

chat bot
आपका साथी