एबीसीडी, ककहरा, बिदी चिपकी मिली तो मतपत्र होगा निरस्त

आखिरी दिन कार्मिकों को दिया प्रशिक्षणतीन दिन में लगभग 11 सौ कार्मिक रहे गैर हाजिर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 11:53 PM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 11:53 PM (IST)
एबीसीडी, ककहरा, बिदी चिपकी मिली तो मतपत्र होगा निरस्त
एबीसीडी, ककहरा, बिदी चिपकी मिली तो मतपत्र होगा निरस्त

बाराबंकी : मतगणना के लिए कार्मिकों को प्रशिक्षित किया जा रहा था। प्रत्येक दिन करीब 22 कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा था। तीन दिन में लगभग 11 सौ कार्मिक प्रशिक्षण लेने नहीं आएं। आखिरी दिन डीडीओ अजय पांडेय की अध्यक्षता में प्रशिक्षण दिया गया।

राजकीय इंटर कालेज के आडीटोरियम में डीडीओ अजय पांडेय ने कार्मिकों को मतपेटिका को खोलने और गिनती करने का तरीका बताया। कार्मिकों को उन्होंने ने बताया गया कि आयोग का साफ निर्देश है कि यदि मतपत्र के अंदर मुहर के अलावा और कोई भी निशान मिलता है तो वह मतपत्र अवैध माना जाएगा। जैसे किसी ने पहचान के लिए एबीसीडी, ककहरा, बिदी चिपकी मिली, अंगूठे का निशान इसी तरह से कोई भी निशान मिला तो पत्र निरस्त कर दिया जाएगा। इसके अलावा यदि मुहर निशान के खाने वाले बीच पर ही लगी है तो मान्य होगा, यदि दो निशान के बीच की रेखा पर मुहर लगी है, तो वह अवैध माना जाएगा। यदि किसी ने एक ही मतपत्र में दो बार मुहर लगा दी है तो अवैध माना जाएगा। जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, प्रधान और ग्राम सदस्यों के अलग-अलग मतपत्रों की गड्डी बना लें। गड्डी 50-50 की होगी, ताकि गिनती में आसानी रहे। पहले 50 की गड्डी में छांटकर अवैध मतपत्रों को निकाल लेना है। उसके बाद एआरओ या आरओ से मतपत्रों को चेक कराकर ले कि कहीं कोई वैध मतपत्र निरस्त तो नहीं हो रहा है। जब अधिकारियों की इजाजत मिल जाएगी, तब वैध मतपत्रों की गिनती होगी। शिक्षक करेंगे मतगणना का बहिष्कार

बाराबंकी: बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर शिक्षक संगठन भी डरे हुए हैं। पंचायत चुनाव की मतगणना का शिक्षकों ने बहिष्कार करने का निर्णय लिया है। प्रांतीय मंत्री व उत्तर प्रदेश जूनियर हाईस्कूल पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अरुणेंद्र कुमार वर्मा मुन्ना का कहना है कि महासंघ के आह्वान पर पंचायत चुनाव की मतगणना का बहिष्कार करने का निर्णय लिया गया है। क्यों कि पंचायत चुनाव कराने के बाद कई शिक्षकों की असमय मौत कोरोना संक्रमित होने से हो गई थी। उत्तर प्रदेश शिक्षक महासंघ के जिलाध्यक्ष पवन कुमार वर्मा ने बताया कि प्रांतीय अध्यक्ष के आवाहन पर पंचायत चुनाव की मतगणना कार्य का बहिष्कार करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि जो दिशा निर्देश प्रांतीय नेताओं के प्राप्त होंगे उसी के अनुरूप कार्य किया जाएगा। दूसरी ओर से राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के जिलाध्यक्ष सुनील कुमार व महामंत्री संतोष वर्मा का कहना है कि मतगणना स्थल पर सुप्रीम कोर्ट की ओर से जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप यदि कोविड प्रोटोकाल का पालन नहीं किया गया तो महासंघ मतगणना का बहिष्कार करेगा।

chat bot
आपका साथी