तीसरी लहर से निपटने को 230 बेड का पीकू वार्ड तैयार

जिला चिकित्सालय में एक और आक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 11:43 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 11:43 PM (IST)
तीसरी लहर से निपटने को 230 बेड का पीकू वार्ड तैयार
तीसरी लहर से निपटने को 230 बेड का पीकू वार्ड तैयार

बाराबंकी : कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य महकमा तैयार है। तीसरी लहर के ²ष्टिगत 230 बेड का पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट (पीकू) वार्ड बनकर लगभग तैयार है। इसके अलावा जिला चिकित्सालय में आक्सीजन प्लांट भी संचालित हो गया है। एक और आक्सीजन प्लांट जिला चिकित्सालय में बनेगा। इसका प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है।

जिलास्तरीय पीडियाट्रिक पीकू वार्ड के लिए सिरौलीगौसपुर संयुक्त चिकित्सालय को चुना गया है। यहां पर 40 बेड का पीकू वार्ड बनाया गया है। इसके अलावा फतेहपुर, सिद्धौर, त्रिवेदीगंज, बड़ागांव में 10-10 बेड का पीकू वार्ड बनाया है। निजी चिकित्सालयों में मेयो व हिद में 50-50 बेड का आइसोलेशन वार्ड है। इसके अलावा 50 बेड आइसीयू (इंटेसिव केयर यूनिट) व एडीयू (हाई डिपेंडेसी यूनिट) बनाया गया है।

जिला चिकित्सालय में एक और आक्सीजन प्लांट लगेगा जल्द : जिला चिकित्सालय में आक्सीजन प्लांट संचालित हो गया है। इससे 500 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन बनेगी, जो मरीजों को आसानी से उपलब्ध हो सकेगी। यहां जो मशीन लगाई गई है वह आधुनिक तकनीक वैक्यूम स्विग एडजाब्शन से लैस है। सीएमएस डा. बृजेश कुमार के मुताबिक कोरोना जैसी वैश्विक महामारी की तीसरी लहर से निपटने में बेहतर साबित होगी। इसी तरह का एक और प्लांट जिला चिकित्सालय में स्थापित होगा, जिसका प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। सिरौलीगौसपुर में प्लांट स्थापित करने की शुरुआत हो चुकी है। वहीं, सिद्धौर व फतेहपुर में भी आक्सीजन प्लांट बनेगा।

प्रत्येक सीएचसी पर लगेंगे इलेक्ट्रोलाइट एनलाइजर : गुर्दा व हृदय के मरीजों के लिए प्रत्येक सीएचसी पर इलेक्ट्रोलाइट एनलाइजर लगाए जाने का कार्य शुरू किया गया है।

इनसेट: कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारी की जा रही है। जिले में आक्सीजन की किल्लत पूरी तरह से दूर होगी। बच्चों के लिए पीकू वार्ड बनाकर पूरी तरह तैयार है। कंसंट्रेटर भी वार्डों उपलब्ध करा दिए गए है।

डा. रामजी वर्मा, सीएमओ, बाराबंकी।

chat bot
आपका साथी