स्वास्थ्य मेला में जांच न इलाज, हो रही खानापूरी

बाराबंकी पीएचसी पर आयोजित जन आरोग्य मेले के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है। यहां

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 12:45 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 12:45 AM (IST)
स्वास्थ्य मेला में जांच न इलाज, हो रही खानापूरी
स्वास्थ्य मेला में जांच न इलाज, हो रही खानापूरी

बाराबंकी : पीएचसी पर आयोजित जन आरोग्य मेले के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है। यहां पर आने वाले मरीजों की जांच के लिए कोई सुविधा नहीं दिखी। कई जगह पीएचसी पर गंदगी के कारण मरीज नहीं पहुंचे।

हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने सभी जगहों पर आयोजित मेले में बेहतर इलाज का दावा किया है। पेश है रिपोर्ट..

निदूरा : रविवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुर्सी में आयोजित स्वास्थ्य मेले में करीब 45 मरीज देखे गए। यहां पर आने वाले मरीजों को सिर्फ खानापूर्ति कर दवाएं वितरित की गई, जबकि मरीजों की जांच की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं थी। सीएचसी अधीक्षक डा. आरपी वर्मा ने बताया लैब टैक्नीशियन की तैनाती है, लेकिन उनकी ड्यूटी वैक्सीनेशन में लगी है। कमोवेश ऐसी स्थिति टिकैतगंज, बड्डूपुर, खिझना व गंगौली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दिखी। यहां मरीजों की जांच की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है। त्रिवेदीगंज: पीएचसी मकनपुर में आयोजित आरोग्य मेले में अभी तक चालीस मरीज दवा लेने आए। पीएचसी प्रभारी डा. नमिता वर्मा छुट्टी पर बताई गई। इनकी अनुपस्थिति में प्रभारी बनाए गए डा. विकास ने बताया की ज्यादातर मरीज जुकाम बुखार के आए हैं। अस्पताल परिसर की साफ सफाई नहीं होने से यहां बने आवास झाड़ियों से बंद हैं। बाउंड्री वाल न होने से खाली पडे़ आवास अराजक तत्वों का अड्डा बने हैं।

सूरतगंज : पीएचसी मोहम्मदपुर खाला में आरोग्य मेले में डा. धर्मवीर सिंह व डा. प्रदीप यादव के साथ तीन एएनएम व समस्त स्टाफ मौजूद रहा। यहां अधिकांश दवाएं मौजूद थीं। रविवार को करीब दो सौ मरीजों का उपचार किया गया। सीएचसी अधीक्षक डा.राजर्षि त्रिपाठी ने बताया कि फिलहाल आरोग्य मेले में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो रही है। सतरिख : पीरपुर में एक चिकित्सक के सहारे स्वास्थ्य मेला संचालित हो रहा था। हरख ब्लाक के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पीरपुर के स्वास्थ्य मेला में प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. नीरज ग्रोवर मौजूद रहे, जबकि शरीफाबाद में डा. घनश्याम तिवारी, डा. मो. तालिब तथा डा. महेश रावत तीन चिकित्सक मौजूद रहे। डा. नीरज ग्रोवर ने बताया कि डा. महेश रावत कि पीएचसी पीरपुर में ड्यूटी लगाई गई है वह यहां न आकर शरीफाबाद में ड्यूटी कर रहे हैं। मैं यहां अकेला हूं। 7 ब्लड 5 कोविड एक मलेरिया तथा एक यूरिन की जांच की गई है। सिरौलीगौसपुर: पीएचसी पर लगने वाले मेले में ज्यादातर स्किन, फीवर, लीवर, शुगर, हाई ब्लड प्रेशर व जुकाम के मरीज पहुंचे। पीएचसी महमूदाबाद में कुल 35 मरीजों की जांच की गई। यहां चिकित्साधिकारी दो माह के छुट्टी पर होने के कारण चीफ फार्मासिस्ट उमेश मिश्रा ने मरीजों की जांच की और दवाई वितरण किया। बेलहरा : पीएचसी छेदा व बेलहरा में स्वास्थ्य आरोग्य मेला का आयोजन हुआ। बेलहरा में पीएचसी प्रभारी डॉ अनुज कुमार चौधरी के नेतृत्व में आयोजित मेले में 29 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उचित परामर्श व दवा दी गई। यहा पर संविदा चिकित्सक मौजूद नहीं थे।

------------ 70 मिले बुखार के मरीज: बाराबंकी : जिले की 57 पीएचसी पर रविवार को स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। इसमें 1702 मरीजों का इलाज किया गया। नोडल अधिकारी डा. डीके श्रीवास्तव ने बताया कि 678 पुरुष, 733 महिला व 291 बच्चों का इलाज किया गया। कुल 45 मरीज रेफर किए गए। 127 चिकित्सक व 355 पैरामेडिकल स्टाफ ने 100 पात्र लोगों का आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाया। कुल 70 बुखार के मरीज मिले।

chat bot
आपका साथी