गल्ला मंडी में आग से बचाव के नहीं हैं इंतजाम

शहर की गल्ला मंडी में दुकानदारों ने अतिक्रमण कर लिया है जोकि आपात स्थिति में यह बड़ी मुसीबत बन सकता है। इसके अलावा आग की बड़ी घटनाएं होने के बाद भी यहां आग से बचाव के भी कोई इंतजाम नहीं हैं। अगर गल्ला मंडी में आग लग भी जाए तो शायद बुझाने के लिए अग्निशमन विभाग तत्काल मदद भी नहीं कर पाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Dec 2019 11:23 PM (IST) Updated:Mon, 09 Dec 2019 06:04 AM (IST)
गल्ला मंडी में आग से बचाव के नहीं हैं इंतजाम
गल्ला मंडी में आग से बचाव के नहीं हैं इंतजाम

बाराबंकी : शहर की गल्ला मंडी में दुकानदारों ने अतिक्रमण कर लिया है, जोकि आपात स्थिति में यह बड़ी मुसीबत बन सकता है। इसके अलावा आग की बड़ी घटनाएं होने के बाद भी यहां आग से बचाव के भी कोई इंतजाम नहीं हैं। अगर गल्ला मंडी में आग लग भी जाए तो शायद बुझाने के लिए अग्निशमन विभाग तत्काल मदद भी नहीं कर पाएगा।

करीब 45 दुकानों का होता है संचालन: सतरिख नाका व मुख्य बाजार से सटी शहर में गल्ला मंडी स्थापित है। यहां छोटी बड़ी मिलाकर 40 से 45 गल्ले की दुकानें संचालित हैं। फायर हाइडेंट भी नहीं: आग से बचाव के लिए पूर्व में बनाए गए फायर हाइडेंट अतिक्रमण की चपेट में आकर दब गए। कई फायर हाइडेंट पर लोगों ने कब्जा कर लिया। अब अगर शहर में रिहाइशी क्षेत्र में आग लग जाए तो शायद ही आग से बचाव के तुरंत इंतजाम हो सकेंगे। नहीं लिया सबक : पूर्व में शहर के मिश्रा मार्केट में स्थित एक इलेक्ट्रानिक उपकरण की दुकान में भीषण आग लगी थी, जिसे बुझाने में दो दिन से अधिक समय लगा था। आग इतनी भीषण थी कि आसपास की दुकानों को भी चपेट में ले लिया था। इसके बावजूद भी आग से बचाव के पर्याप्त इंतजाम आजतक नहीं किए जा सके। गल्ला व्यापारी बोले आग से बचाव के हो इंतजाम : गल्ला व्यापारी महेश जायसवाल का कहना है कि आग से बचाव के निश्चित ही इंतजाम होने चाहिए। क्यों कि तंग गली में आग लग जाए तो आग बुझाने में दिक्कतें अधिक आएगी। ननकन्ने जायसवाल व अतुल निगम का कहना है कि कम से अग्निशमन विभाग को सर्वे करना चाहिए। इसमें गल्ला व्यापारियों को भी सहयोग करना चाहिए। सौरभ गुप्ता व कृष्णा गुप्ता का कहना है कि फायर हाइडेंट जो सड़क पर दब गए हैं उन्हें सही कराया जाए। इनसेट: समय-समय पर व्यापारियों के साथ बैठक भी होती है। फायर टैंक से पाइप 300 मीटर तक जा सकता है। इतने संसाधन हैं उससे आग आसानी से बुझाई जा सकती है। आरपी राय, मुख्य अग्निशमन अधिकारी, बाराबंकी।

chat bot
आपका साथी