कोरोना से क्रिकेटर आरपी सिंह के पिता सहित पांच की मौत

वरिष्ठ चिकित्सक पीके बनर्जी भी हार गए कोरोना से जंग।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 12:12 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 12:12 AM (IST)
कोरोना से क्रिकेटर आरपी सिंह के पिता सहित पांच की मौत
कोरोना से क्रिकेटर आरपी सिंह के पिता सहित पांच की मौत

बाराबंकी : कोरोना से मरने वालों का सिलसिला जारी है। पूर्व क्रिकेटर आरपी सिंह के पिता शिव प्रसाद सिंह समेत पांच लोगों की बुधवार को मौत हो गई, जबकि जांच में 275 लोग संक्रमित मिले हैं। 73 स्थानों पर 7300 के लक्ष्य के सापेक्ष दो हजार लोगों को ही कोरोना रोधी टीका लगाया गया।

शहर के वरिष्ठ ख्यातिलब्ध डा. पीके बनर्जी भी लखनऊ के विवेकानंद हास्पिटल में कोरोना से जिदगी की जंग हार गए। खालेपुरवा गांव की एक महिला, हैदरगढ़ कोतवाली के ग्राम दनापुर के हरिहर पाठक, सूरतगंज ब्लाक के ग्राम कनवा के अशोक कुमार श्रीवास्तव की मौत भी कोरोना से होने की बात कही जा रही है।

घर-घर जाकर की जांच : रामनगर ब्लाक के ग्राम त्रिलोकपुर में नोडल अधिकारी एडीओ अनिल कुमार ने कोरोना निगरानी टीम के साथ घरों में जाकर लोगों के आक्सीजन लेवल की जांच आक्सीमीटर व शरीर का तापमान थर्मल स्क्रीनिग के जरिए मापा गया। टीकाकरण के संबंध में भी जानकारी दी। टीम में रोजगार सेवक ज्ञानेंद्र वर्मा, आशा कार्यकर्ता नीलम देवी शामिल रहीं। जैदपुर के अजपुरा में पिछले एक माह के अंदर बीमारी से छह लोगों की मौत के बाद लोग डरे सहमे हैं। बुधवार को ग्राम निजामपुर मजरे अजपुरा की चित्ररेखा की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आने पर सीएचसी सतरिख की टीम ने गांव पहुंचकर दवाइयों की किट दी और घर में क्वारंटाइन रहने के लिए कहा।

कोरोना संक्रमित का कराया सुरक्षित प्रसव :

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सतरिख में कोरोना पाजिटिव गर्भवती के लिए अलग वार्ड और लेबर रूम तैयार कर सुरक्षित प्रसव कराया गया। गंभीर हालत में भर्ती हुई महिला के साथ चिकित्सकों ने उसके बच्चे को भी बचा लिया।

मानपुर के मजरा अकबरपुर गांव के रामदीन की पत्नी अमला देवी को प्रसव पीड़ा होने पर आशा कार्यकर्ता परिवारजन के साथ सामुदायिक केंद्र सतरिख लेकर पहुंची, जिसकी हालत गंभीर थी। चिकित्सकों ने कोरोना जांच कराई तो रिपोर्ट पाजिटिव आई। इसके बाद चिकित्सक और स्टाफ ने साहस का परिचय दिया। अधीक्षक डा. सुनील कुमार जायसवाल ने बताया कि तत्काल एक वार्ड और लेबर रूम अलग बनवाया गया, जहां चिकित्सकों और स्टाफ ने महिला का सुरक्षित प्रसव कराया और जच्चा-बच्चा दोनों की जान बचाई।

chat bot
आपका साथी