ईएसडी सॉफ्टवेयर से होगी पंचायत चुनाव की निगरानी

ईएसडी सॉफ्टवेयर से होगी पंचायत चुनाव की निगरानी

सॉफ्टवयेर पर फीड होंगे आरओ एआरओ जोनल सेक्टर मजिस्ट्रेट व कार्मिकमतदान ड्यूटी करने से भाग नहीं पाएंगे कर्मचारी

Publish Date:Wed, 16 Dec 2020 11:46 PM (IST) Author: Jagran

बाराबंकी : चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव की गतिविधियों की निगरानी करने के लिए ईएसडी सॉफ्टवेयर बनाया है। मतदान कार्मिक, जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट, आरओ, एआरओ, प्रभारी अधिकारी, मतगणना अधिकारी की ड्यूटी लगाकर ईएसडी सॉफ्टवेयर अपलोड करने का आदेश आयोग ने कर दिया है। इस सॉफ्टवेयर का संचालन सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी करेंगे।

पंचायत चुनाव की तैयारियों में अफसर लगे हैं, इन्हें एक और जिम्मेदारी दी गई है। जिलाधिकारी को राज्य निर्वाचन आयोग ने ईएसडी (इलेक्शन स्टॉफ डेवलपमेंट) सॉफ्टवेयर पर कार्मिक और अधिकारियों की ड्यूटी लगाकर अपलोड कराने का आदेश दिया है। लगभग 67 से अधिक विभागों के अफसर और कर्मचारी लगाए जाएंगे। यह कार्य तत्काल कराए जाने का आदेश है। इनसेट : अब ड्यूटी से भाग नहीं पाएंगे कार्मिक या अधिकारी

अभी तक पंचायत चुनाव हो या अन्य कोई चुनाव कराने के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के बाद से अधिकारियों के पास सिफारिशें आनी शुरू हो जाती थी। कई अधिकारी अपने चहेतों का नाम काटकर अन्य कर्मचारियों का नाम जोड़ दिया करते थे, इससे चुनाव की प्रक्रिया में दिक्कतें आती थी। चुनाव आयोग ने इस बार चुनाव में लगने वाले सभी कर्मचारियों को ऑनलाइन करने का आदेश जारी किया है। अब कोई भी कर्मचारी चुनाव कराने से भाग नहीं सकता है।

इनसेट : चुनाव में 20399 कार्मिक की जरूरत पड़ेगी। पंचायत चुनाव में सभी विभागों से कर्मचारी लिए जाएंगे। किसी भी कर्मचारी को नहीं छोड़ा जाएगा, शत-प्रतिशत फीडिग कराई जाएगी। पंचायत चुनाव में एक बूथ पर चार कर्मचारी लेंगे, ऐसे में 15 हजार 692 कार्मिक लगेंगे। चार हजार 707 कर्मचारी अतिरिक्त लगेंगे। कुल 20399 कार्मिकों की फीडिग होगी, लेकिन प्रथम रेंडमाइजेशन में लगभग 26 से 27 हजार कार्मिक लिए जाएंगे। दूसरे में कार्मिक घटाए जाएंगे, तीसरे रेंडमाइजेशन में 20399 कार्मिक रह जाएंगे।

----

इनसेट : चुनाव में यह लगेगा मैनपॉवर

पीठासीन अधिकारी-3923

प्रथम मतदान अधिकारी-3923

द्वितीय मतदान अधिकारी-3923

कुल कार्मिक लगेंगे-20399

आरओ, एआरओ सुपर जोनल, जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट, प्रभारी अधिकारी, मतगणना अधिकारी ------------ आयोग के निर्देश पर ईएसडी सॉफ्टवेयर पर कार्मिकों और चुनाव में लगने वाले अफसरों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इससे पहले विभाग से समस्त कर्मचारियों की सूची मांगने का कार्य होगा। डॉ. राजेश कुमार, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी, बाराबंकी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.