ड्राई रन के दूसरे दिन भी कोरोना टीकाकरण में रहा उत्साह

पांच ब्लाकों सहित कुल 168 जगहों पर चलाए गए टीकाकरण अभियान में मंगलवार को उत्साह रहा। उत्साहित लोगों ने बढ़चढ़कर टीकाकरण अभियान में पहुंचकर टीका लगाया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 11:15 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 11:15 PM (IST)
ड्राई रन के दूसरे दिन भी कोरोना टीकाकरण में रहा उत्साह
ड्राई रन के दूसरे दिन भी कोरोना टीकाकरण में रहा उत्साह

बाराबंकी: पांच ब्लाकों सहित कुल 168 जगहों पर चलाए गए टीकाकरण अभियान में मंगलवार को उत्साह रहा। उत्साहित लोगों ने बढ़चढ़कर टीकाकरण अभियान में पहुंचकर टीका लगाया।

जिले में टीकाकरण में 168 जगहों पर कुल 17100 लोगों के टीका लगाने का लक्ष्य था। पहले दिन की अपेक्षाकृत दूसरे दिन भी 16 हजार से अधिक लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाया गया। ड्राई रन में 9800 का लक्ष्य के सापेक्ष 10 हजार के करीब टीका लगाया गया। जिला चिकित्सालय, जिला महिला चिकित्सालय में सुबह से शाम तक टीकाकरण अभियान में पहुंचे लोग उत्साहित दिखे। यहां 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों की काफी संख्या रही। दूसरी ओर ड्राई रन में दूसरे दिन निदूरा, देवा, फतेहपुर, मसौली, सूरतगंज में संचालित अभियान में काफी संख्या में ग्रामीणों ने पहुंचकर कोरोना रोधी टीका लगवाया। नौ मिले स्वस्थ: कोरोना से मंगलवार को नौ लोग स्वस्थ हुए हैं। जबकि शाम तक कोरोना की जांच में कोई भी व्यक्ति पाजिटिव नहीं मिला है।

क्लस्टर अभियान एक जुलाई से, युवाओं को लगेगा टीका: सीएमओ डा. बीकेएस चौहान ने बताया कि कोरोना महामारी से बचाव व प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए एक जुलाई से क्लस्टर अभियान चलाया जाएगा। योजना के तहत एक ब्लाक की पूरी आबादी को हिस्सों में बांटकर स्वास्थ्य टीमों की ओर से कोरोना रोधी टीका लगाया जाएगा। -एक हिस्से में युवाओं को टीकें से लाभांवित किए जाने के बाद ही अगले क्लस्टर गांवों में प्रवेश किया जाएगा। इस तरह से एक माह क अंदर पूरे ब्लाक के युवाओं का कोरोना रोधी टीका लगाकर संतृप्त किया जाना है।

--------

कोविड वैक्सीनेशन की डीएम ने की समीक्षा

बाराबंकी: डीएम डा. आदर्श सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित लोकसभागार में कोविड वैक्सीनेशन की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में लोगों को ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित किया जाए। जिससे कि टीकाकरण अभियान को और गति मिल सके। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि वैक्सीनेशन की गति में और तेजी लाई जाए, जिससे शत प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके। ग्रामीण क्षेत्रों में इसका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कराया जाए। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन सेंटर पर सभी व्यवस्थाएं पहले से सुनिश्चित कर ली जाए जिससे लाभार्थियों को किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्रों मे टीकाकरण स्थल चिन्हित कर उनका प्रचार-प्रसार कराया जाए जिससे अधिक से अधिक लाभार्थी टीकाकरण स्थल पर समय से पहुंचकर वैक्सीन लगवा सकें। 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोग टीकाकरण अवश्य कराएं। कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित करने में टीकाकरण सबसे मजबूत हथियार है। सीडीओ एकता सिंह, एडीएम संदीप गुप्ता, सीएमओ डा. बीकेएस चौहान आदि मौजूद रहे।

जूम ऐप से की बैठक: संचारी रोग नियंत्रण अभियान व दस्तक अभियान को सफल बनाने के लिए डीएम डा. आदर्श सिंह ने विभागीय अफसरों के साथ जूम ऐप के माध्यम से बैठक की। डीएम ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान व दस्तक अभियान के लिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित दायित्वों को समझ लें तथा उसी के अनुरूप तैयारी प्रारंभ कर दें।

chat bot
आपका साथी