पार्किंग स्थलों पर अतिक्रमण, सड़क पर खड़े हो रहे वाहन

पार्किंग की समुचित व्यवस्था न होने से वाहनों का लगता है लंबा जाम

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Aug 2021 12:32 AM (IST) Updated:Wed, 25 Aug 2021 12:32 AM (IST)
पार्किंग स्थलों पर अतिक्रमण, सड़क पर खड़े हो रहे वाहन
पार्किंग स्थलों पर अतिक्रमण, सड़क पर खड़े हो रहे वाहन

बाराबंकी : शहर की सड़कों की मरम्मत और चौड़ीकरण तो हुआ लेकिन पार्किंग की ओर किसी ने ध्यान देना मुनासिब नहीं समझा। नए पार्किंग स्थल बनाए जाने तो दूर पुराने ही अतिक्रमणमुक्त नहीं कराए जा सके हैं। बाजारों में सड़क पर वाहन खड़े किए जाने से आए दिन जाम की समस्या बनी रहती है। कई स्थानों पर तो आधी सड़क तक दुकानदारों का कब्जा है। इस विकट समस्या से नगर के बाशिदों के साथ ही व्यापारी और अफसर भी जूझते हैं, लेकिन इनका स्थाई निदान नहीं निकाला जा सका है।

शहर के धनोखर चौराहा स्थित रामसिंह मार्केट में पार्किंग बनाई गई थी लेकिन यह अतिक्रमण का शिकार है। मार्केट के बाहर वाहन खड़े किए जाने की बजाए दुकानदार कब्जा किए हुए हैं। बेसमेंट की पार्किंग में इतनी गंदगी है कि शायद ही कोई व्यक्ति अपना दोपहिया वाहन वहां पर खड़ा करें। यहां पर जाने के लिए भी वाहन स्वामियों को दिक्कतें आएंगी क्योंकि रास्ते में दुकानदार अपनी दुकानों का सामान परिसर के बाहर रखे रहते हैं। मार्केट के बाहर बनी पार्किंग में वाहन खड़े हो सकते हैं, लेकिन यहां भी ठेले वाले अवैध कब्जा किए रहते हैं। दूसरी पार्किंग छाया के निकट नगर पालिका परिषद नवाबगंज की है। इस पार्किंग के बाहर अक्सर ठेले वाले कब्जा किए रहते हैं। इससे पार्किंग तक पहुंचना ही मुश्किल हो जाता है।

---

करने होंगे सामूहिक प्रयास

पार्किंग एक बड़ी समस्या है। इससे निजात के लिए जहां प्रशासन को नए पार्किंग स्थल चिन्हित करने होंगे वहीं दुकानदारों को भी सड़क पर अतिक्रमण करने से परहेज करना होगा।

-कमल जायसवाल, सतरिख नाका।

पार्किंग स्थल न होने से लोग सड़क पर वाहन से खड़े करते हैं। इससे जाम की समस्या होने के साथ ही कारोबार भी प्रभावित होता है। इसके लिए सामूहिक प्रयास करने होंगे।

-संजीव बख्शी, सत्यप्रेमीनगर। इनसेट

नगर पालिका की दोनों पार्किंग पर जिसने भी कब्जा किया है उसे हरहाल में अभियान चलाकर हटवाया जाएगा। प्रयास यही होगा कि शहरवासियों को मार्ग जाम से निजात मिले।

-पवन कुमार, अधिशाषी अधिकारी, नगर पालिका परिषद नवाबगंज, बाराबंकी।

chat bot
आपका साथी