88 लाख की लागत से बना प्रोजेक्ट, डीएम ने दी अनुमति

सतरिख (बाराबंकी) जलभराव की समस्या से जूझ रहे आदर्श नगर पंचायत सतरिख के नागरिकों को अ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 12:52 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 12:52 AM (IST)
88 लाख की लागत से बना प्रोजेक्ट, डीएम ने दी अनुमति
88 लाख की लागत से बना प्रोजेक्ट, डीएम ने दी अनुमति

सतरिख (बाराबंकी) : जलभराव की समस्या से जूझ रहे आदर्श नगर पंचायत सतरिख के नागरिकों को अब इससे निजात मिलेगी। 15वें वित्त आयोग मद से 88 लाख रुपये खर्च होंगे। डीएम ने इसकी अनुमति दे दी है।

नगर पंचायत में 11 वार्ड हैं। इसमें भारागंज, पहितिया, कजियाना, मलिकियाना के अलावा कई अन्य मुहल्ले हैं। यहां बरसात के दिनों में जलभराव की समस्या रहती है। बीते महीने में लगातार कई दिनों तक हुई बरसात से यहां कई मोहल्ले तालाब में तब्दील हो गए थे। प्रमुख मार्गों पर एक सप्ताह तक आवागमन ठप रहा था। नगर पंचायत ने पंपिग सेट लगाकर पानी बाहर निकलवाया था, तब जाकर आवागमन शुरू हो सका था। नगर पंचायत अध्यक्ष मुमताज बेगम के प्रयासों से अब जलभराव की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी। अध्यक्ष ने बताया कि 15वें वित्त आयोग मद की धनराशि से मडपंप लगेगा। सड़क और नाला का निर्माण भी होगा। डीएम ने इसकी अनुमति दे दी है। शीघ्र ही कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

बुढ़नमाई तालाब में लगेगा मडपंप

लक्ष्मणपुर गांव जाने वाले मार्ग के किनारे बुढ़नमाई तालाब स्थित है। यहीं पर जलभराव की समस्या से निपटने के लिए मडपंप लगाया जाएगा। इसमें 38 लाख रुपये खर्च होंगे। शेष पैसा नाला निर्माण और सड़क बनाने पर खर्च होगा।

-----------

पंद्रहवें वित्त आयोग से विकास कार्यो के जो भी प्रस्ताव नगर निकायों ने भेजे थे। उनका परीक्षण कराकर स्वीकृति दे दी गई है।

-डा. आदर्श सिंह, जिलाधिकारी, बाराबंकी।

----------------

संक्रामक रोगों से भी मिलेगी निजात

नाला की खोदाई होने से जलभराव की समस्या से निजात मिल सकेगी। इससे करीब दर्जनभर से अधिक मुहल्लों के लोगों को मच्छरजनित संक्रामक रोगों से भी निजात मिल सकेगी। मुख्य चौहरा निवासी राजा पांडेय ने बताया कि जलनिकासी का इंतजाम न होने से कई-कई दिन पानी भरा रहता था। इससे सफाई भी नहीं हो पाती थी। भारागंज के शंकर विश्वकर्मा का कहना है कि नाला बन जाने से जलभराव नहीं होगा, जिससे मच्छर नहीं पनपेंगे। इससे संक्रामक रोगों का खतरा भी कम होगा।

chat bot
आपका साथी