दो और प्रत्याशियों की मौत, आठ स्थानों पर रद होंगे चुनाव

मृतक के परिवारजन ने आरओ को भेजा पत्र अब तक आठ प्रत्याशियों की हो चुकी मौत

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 11:24 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 11:24 PM (IST)
दो और प्रत्याशियों की मौत, आठ स्थानों पर रद होंगे चुनाव
दो और प्रत्याशियों की मौत, आठ स्थानों पर रद होंगे चुनाव

बाराबंकी : सेठमऊ ग्राम पंचायत से प्रधान प्रत्याशी देव शरन सिंह की शुक्रवार को कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। अब विभिन्न पदों के सात प्रत्याशियों की मौत हो चुकी है। इनके परिवारजन ने निर्वाचन अधिकारियों को चुनाव रद करने के लिए पत्र भेजा है। ऐसे में इन पंचायतों में चुनाव रद हो सकते हैं।

हरख ब्लाक के ग्राम पंचायत सेठमऊ के अजय कुमार सिंह ने जिला निर्वाचन अधिकारी डा. आदर्श सिंह को पत्र भेजकर प्रधान प्रत्याशी देवशरन सिंह का निधन होने जाने के कारण चुनाव रद कराए जाने की मांग की है। वहीं शुक्रवार को सिरौलीगौसपुर की ग्राम पंचायत सैदनपुर से क्षेत्र पंचायत सदस्य की प्रत्याशी अनवरी 60 की मौत हो गई। वह पिछले कई दिनों से बुखार से पीड़ित थी। यहां पर बीडीसी पद का चुनाव निरस्त होगा। सूरतगंज ब्लाक के ग्राम पंचायत बुढगौरा में क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशी बाबू का बुधवार की रात आकस्मिक निधन हो गया था। दरियाबाद, त्रिवेदीगंज, व सिरौलीगौसपुर क्षेत्र के प्रत्याशियों की मौत हो चुकी है।

हैदरगढ़ : ग्राम पंचायत हरपालपुर के प्रधान पद के प्रत्याशी राजकिशोर दीक्षित का निधन अभी हाल ही में हो गया था। आरओ एडिसन ने बताया कि 26 अप्रैल को ग्राम पंचायत हरपालपुर में प्रधान पद को छोड़कर शेष सभी पदों के लिए चुनाव कराए जाएंगे। ग्राम पंचायत रानीपुर की महिला बीडीसी प्रत्याशी रूबी तिवारी का निधन हो गया था। यहां भी इस पद का चुनाव नहीं होगा।

यह है प्रावधान :

चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार की मतदान से पहले मृत्यु हो जाने पर निर्वाचन अधिकारी मतदान रद कर सकता है। निर्वाचन की पूरी प्रक्रिया उसी तरह से शुरू की जाएगी, जैसे कोई नया चुनाव हो रहा हो। जिन प्रत्याशियों के पर्चे वैध पाए गए हैं, उन्हें नए सिरे से नामांकन करने की बाध्यता नहीं होगी। इसी तरह जिन प्रत्याशियों ने नाम वापस लेने का नोटिस दिया होगा, वह नामांकन नहीं कर सकेंगे। शेष ग्राम प्रधान पद, एवं जिला पंचायत सदस्य पद पर चुनाव पूर्व की भांति ही संपन्न किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी