कोरोना टीकाकरण का महाभियान आज, 50 हजार को लगेगी वैक्सीन

तैयारी पूरी सीडीओ की अध्यक्षता में हुई बैठक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 12:09 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 12:09 AM (IST)
कोरोना टीकाकरण का महाभियान आज, 50 हजार को लगेगी वैक्सीन
कोरोना टीकाकरण का महाभियान आज, 50 हजार को लगेगी वैक्सीन

बाराबंकी : कोरोना को हराने के लिए स्वास्थ्य विभाग मंगलवार को टीकाकरण का महाअभियान आयोजित करेगा। इसके तहत करीब 50 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है। महाअभियान को सफल बनाने के लिए डीएम, सीडीओ व सीएमओ की अगुवाई में तैयारी चल रही है। सीडीओ एकता सिंह ने सोमवार को सभी जिला एवं ब्लाक स्तर पर अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजीव सिंह ने बताया कि मंगलवार को 50 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत प्रत्येक ब्लाक में 16 से 18 सत्र लगाए जाएंगे। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्राथमिक विद्यालय एवं पंचायत भवनों में 300 बूथों पर टीकाकरण सत्र आयोजित किया जाएगा। इसके लिए सीडीओ ने डीपीओ ग्राम पंचायत स्तर पर लोगों को जागरूक करने एवं टीकाकरण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए निर्देशित किया है।

कार्ययोजना तैयार : नोडल अधिकारी डा. केएनएम त्रिपाठी का कहना है कि कोरोना वैक्सीन की बढ़ती मांग के चलते मंगलवार को टीकाकरण का महाअभियान चलाने की कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। यहां पहले टीकाकरण के लिए 20 केंद्र बनाए गए थे और प्रतिदिन करीब 16 हजार लोगों को ही टीका लगाया जा रहा था। वहीं अब जिले के सभी ब्लाक में 300 केंद्र बनाकर 50 हजार लोगों को टीकाकरण किया जाएगा।

उधर, सीएमओ डा. रामजी वर्मा ने मंगलवार को होने वाले टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाने की जन प्रतिनिधियों व आमजन से अपील की है।

6218 को लगा टीका : सोमवार को 40 जगहों पर वैक्सीनेशन सेंटर पर 6218 लोगों को टीका लगाया गया। जिला चिकित्सालय, महिला चिकित्सालय में वैक्सीन लगवाने के प्रति भीड़ दिखी।

फैक्ट फाइल

कुल आबादी : करीब 36 लाख

कुल टीकाकरण : करीब सात लाख 23 हजार 661

18 से अधिक उम्र वालों को पहली डोज : छह लाख 46 हजार 330

18 से अधिक उम्र वालों को दूसरी डोज : करीब 87 हजार

chat bot
आपका साथी